मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP में 1 और 3 जुलाई को होगा विशेष कोविड-19 टीकाकरण महा अभियान, जानें, क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Jun 29, 2021, 5:50 PM IST

एमपी में 2 जुलाई को विशेष टीकाकरण महा अभियान नहीं आयोजित होगा. इस दिन नियमित रुप से टीकाकरण किया जाएगा. 1 जुलाई 2021 को केवल कोविशिल्ड वैक्सीन के टीकाकरण सत्र का आयोजन होगा.

vaccination campaign
टीकाकरण महा अभियान

भोपाल।महा वैक्सीनेशन अभियान के बाद मध्य प्रदेश में अब 1 जुलाई और 3 जुलाई तक दो दिवसीय विशेष कोविड-19 टीकाकरण महा अभियान का आयोजन किया जा रहा है. इसके लिए प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टरों को आदेश जारी कर दिए गए हैं. आयोजन के लिए जिला टास्क फोर्स को सहयोग देने के निर्देश भी दिए गए हैं.

  • एक और तीन जुलाई को होगा टीकाकरण विशेष अभियान

राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक, मध्य प्रदेश में 29-30 जून को किसी भी प्रकार के टीकाकरण सत्र का आयोजन नहीं होना है. 1 जुलाई 2021 को केवल कोविशिल्ड वैक्सीन के टीकाकरण सत्र का आयोजन होगा. इसमें लोगों को वैकसीन की पहली और दूसरी डोज लगाई जाएगी. वहीं, 3 जूलाई को कोवैक्सीन के सत्र का आयोजन होगा. इसमें पहला डोज लगा चुके नागरिकों को सिर्फ दूसरा डोज लगाया जाएगा. सरकार द्वारा सभी जिलों के कलेक्टरों को शासकीय विभागों के फ्रंट लाइन वर्कर्स और स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों का 100 प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं. शासन ने यह भी निर्देश दिए हैं कि जाखिम काम करने वाले सभी लोगों का आवश्यक रुप से वैक्सीनेशन कराया जाए .

टीकाकरण महा अभियान
  • एमपी में 2 करोड़ से अधिक लगे टीके

एमपी में 21 जून से वैक्सीनेशन के लिए महाअभियान चलाया गया था. इस दिन राज्य में करीब 17 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई गई. महाअभियान को दौरान 50 लाख लोगों का टीकाकरण किया गया. एमपी में अब तक 2 करोड़ से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है.

  • 2 जुलाई तो नियमित टीकाकरण दिवस

एमपी में 2 जुलाई को विशेष टीकाकरण अभियान नहीं आयोजित होगा. इस दिन नियमित रुप से टीकाकरण किया जाएगा. एमपी अब कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण पाने में सफल होता नजर आ रहा है. यहां 28 जून शाम 6 बजे तक 37 कोरोना मरीज मिले. 138 मरीज इलाज के बाद रिकवर हुए. राज्य में अब केवल 696 कोरोना के सक्रिय मामले हैं.

  • टीकाकरण एक्सीलेंस अवार्ड के लिए कार्यक्रम

एमपी के जिन जनपद पंचायतों, ग्राम पंचायतों और नगर निकाय ने शत-प्रतिशत टीकाकरण के दावे पेश किए हैं, उनकी लिस्ट तैयार करने का काम 30 जून तक पूरे करने के निर्देश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिए हैं. इसके बाद मुख्यमंत्री एसएन क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों से सीधा संवाद करेंगे. उनसे यह संवाद मुख्यमंत्री कोविड-19 टीकाकरण एक्सीलेंस अवार्ड के तौर पर किया जाएगा.

  • युवा शक्ति कोरोना मुक्त अभियान

राज्य सरकार द्वारा मिले आदेश के मुताबिक, कोविड-19 अभियान को जन आंदोलन बनाने की मद्देनजरयुवा शक्ति कोरोना मुक्त अभियान के लिए 10 लाख छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षित करने के लिए काम जल्द सुनिश्चित किया जाए ताकि कोरोना की तीसरी लहर से पहले लोगों को जागरुक किया जा सके. यह प्रशिक्षण उच्च शिक्षा विभाग/तकनीकी शिक्षा विभाग के 1200 प्राध्यापकों द्वारा दिया जाएगा.

  • वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन में एमपी का नाम

मध्य प्रदेश ने 21 जून को एक दिन में विश्व में सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड (Vaccination Record) बनाया था. राज्य में 21 जून को 16 लाख 91 हजार 967 लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया. वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड लंदन (World Book of Records London) की तरफ से वैक्सीनेशन के रिकॉर्ड का कंफर्मेशन लेटर भी जारी किया गया था. यह लेटर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नाम जारी हुआ था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details