मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP में कोरोना रिटर्न! संक्रमण के नए केस वाले जिलों की संख्या दोगुनी, प्रशासन अलर्ट

By

Published : Aug 1, 2021, 11:59 AM IST

Updated : Aug 1, 2021, 12:05 PM IST

कोरोना की दूसरी लहर के बाद फिर से प्रदेश में सामने आ रहे नए मामलों ने प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है. प्रदेश में 24 से 31 जुलाई तक कोरोना के 96 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं. वहीं संक्रमण की जद में आने वाले जिलों की संख्या एक हफ्ते 4 से बढ़कर 8 तक पहुंच गई है, जोकि प्रशासन के लिए चिंता का एक गंभीर विषय बन गया है.

corona 3rd wave
कोरोना की तीसरी लहर

भोपाल। कोरोना की दूसरी लहर के बाद प्रदेश में फिर से नए मामले सामने आने लगे हैं, जिसके चलते प्रशासन की चिंता बढ़ गई है. प्रदेश में 24 से 31 जुलाई तक कोरोना के 96 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं. वहीं संक्रमण की जद में आने वाले जिलों की संख्या एक हफ्ते में 4 से बढ़कर 8 तक पहुंच गई है, जोकि प्रशासन के लिए चिंता का एक गंभीर विषय बन गया है.

एक बार फिर कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी
दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर के बाद से नए मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही थी, लेकिन लोगों की बढ़ती लापरवाही से नए मामलों में एक बार फिर जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की जाने लगी है. बता दें कि छतरपुर, डिंडौरी, सागर, पन्ना, खरगोन, सिवनी, बालाघाट जैसे जिलों में भी नए पॉजिटिव मामले मिले हैं. ताजा रिपोर्ट के अनुसार, बीते एक हफ्ते में इंदौर में 25 और भोपाल में 20 नए संक्रमित मामले दर्ज किए गए हैं.

22 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज
प्रदेश में शनिवार को 22 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिसके बाद संक्रमितों की संख्या 7,91,828 हो गई है. वहीं प्रदेश का पॉजिटिविटी दर 0.03 फीसदी रही. शनिवार को प्रदेश में वैक्सीनेशन की रफ्तार में बीते दिन की अपेक्षा तेज रही. प्रदेश में शनिवार को 9,16,779 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया.

कहां कितने मामले
शनिवार को इंदौर में 3, भोपाल में 5, जबलपुर में 3, दमोह में 2, सागर में 3, टीकमगढ़ में 4 और बड़वानी-रायसेन में 1-1 मरीज मिले. शनिवार को 21 मरीज ठीक होकर अपने घर पहुंचे. प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या 122 है. शनिवार को प्रदेश में कोरोना की पॉजिटिविटी दर 0.03 फीसदी रही. अब तक प्रदेश में कोरोना से 10,513 मौत हो चुकी है. वहीं, शनिवार को वैक्सीनेशन अभियान के तहत 9,16,779 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया. प्रदेश में अब तक 3,18,61,271 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

कोरोना से ठीक हुए मरीजों में ब्रेन हेमरेज
कोरोना वायरस के बाद से एक के बाद एक बीमारियों का दौर जारी है. इसी क्रम में अब कोरोना से स्वस्थ हुए लोगों में तंत्रिका तंत्र संबंधी समस्याएं देखी जा रही हैं, जिनमें मस्तिष्क से रक्तस्राव यानी ब्रेन हेमरेज (Brain haemorrhage) के मामले भी शामिल हैं. दरअसल, एक ताजा रिसर्च में इस बात का खुलासा किया गया है.


कोरोना से ठीक हुए मरीजों में ब्रेन हेमरेज का खतरा, रिसर्च में चौकाने वाला खुलासा


रिसर्च में बड़ा खुलासा
बता दें कि कोरोना से स्वस्थ हुए मरिजों पर की गई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि हॉस्पिटल के ओपीडी में 60 प्रतिशत तक मरीजों में अकेलापन, सुसाइड करने का विचार, थकान, अवसाद जैसी मानसिक या मस्तिष्क से संबंधी समस्याएं बढ़ने लगी हैं. ऐसे मरीजों में अधिकतर मरीज कोरोना से ठीक हो चुके लोग हैं.शहर में भले ही कोरोना वायरस का संकट कम होता नजर आ रहा है और कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या घटती नजर आ रही है, लेकिन वायरस ने जो साइड इफेक्ट छोड़े हैं, उनकी वजह से नई-नई बीमारियां लोगों को परेशान कर रही हैं.

Last Updated :Aug 1, 2021, 12:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details