मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एमपी में हड़ताल पर संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी, नर्सेस को लुभाने के लिए NHM ने जारी किया आदेश

By

Published : May 26, 2021, 7:17 PM IST

मध्यप्रदेश में एक ओर संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी हड़ताल पर हैं जिसमें एएनएम, नर्सेस भी शामिल हैं. तो वहीं दूसरी ओर नेशनल स्वास्थ्य मिशन नें इन नर्सेस को लुभाने के लिए एक विज्ञापन जारी किया है. जिसमें कोरोना काल में 89 दिनों की सर्विस वाली एएनएम और नर्सेस को संविदा नौकरी में 10 नंबर की वरीयता दी जाएगी. साथ ही अनुभव प्रमाण पत्र तिथि को भी 15 दिन के लिए बढ़ा दिया है.अब देखना होगा कि इस आदेश का स्वास्थ्य कर्मचारियों पर क्या असर पड़ता है.

नर्सेज को संविदा नौकरी में 10 नंबर की दी जाएगी वरीयता
नर्सेज को संविदा नौकरी में 10 नंबर की दी जाएगी वरीयता

भोपाल। एमपी में एक ओर संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी हड़ताल पर हैं जिसमें एएनएम, नर्सेस भी शामिल हैं. तो वहीं दूसरी ओर नेशनल स्वास्थ्य मिशन नें इन नर्सेस को लुभाने के लिए एक विज्ञप्ति जारी की है. जिसमें कोरोना काल में 89 दिनों की सर्विस वाली एएनएम और नर्सेस को संविदा नौकरी में 10 नंबर की वरीयता दी जाएगी. साथ ही अनुभव प्रमाण पत्र तिथि को भी 15 दिन के लिए बढ़ा दिया है.अब देखना होगा कि इस आदेश का स्वास्थ्य कर्मचारियों पर क्या असर पड़ता है.बता दें कि नियमित करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर नर्सेस, लैब टेक्निशियन समेत हजारों स्वास्थ्य कर्मचारी हड़ताल पर हैं. और अपनी मांगों को लेकर आवाज बुलंद कर रहे हैं.

नर्सेस को लुभाने के लिए NHM ने जारी किया आदेश

क्या है पूरा मामला

संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों की हड़ताल में एएनएम, जीएनएम के साथ ही कई नर्सेस भी शामिल हैं. ऐसे में सरकार की कोशिश है कि जल्द से जल्द हड़ताल समाप्त हो जाए. स्वास्थ्य कर्मचारी खुद को परमानेंट करने की मांग को लेकर हड़ताल पर हैं. वहीं नेशनल हेल्थ मिशन ने एक विज्ञप्ति जारी करते हुए कम से कम 89 दिन तक काम करने वाली नर्सेस को संविदा नौकरी में 10 अंक की वरीयता देने का आदेश जारी किया है.बता दें कि कोविड में अस्थायी या आकस्मिक सेवाएं देने वाले कोरोना वाॅरियर्स को अनुभव प्रमाण पत्र सीएमएचओ जारी करेंगे. इनके अलावा दूसरा अधिकारी प्रमाण पत्र जारी करने के लिए अधिकृत नहीं होगा. जिसकी तिथि भी 15 दिन और बढ़ा दी गई है. आदेश के अनुसार एनएचएम ने निर्णय लिया है, सभी अस्थाई कर्मचारियों को उपस्थिति और मानदेय लेटर के आधार पर प्रमाण पत्र दिया जाएगा, इसके आधार पर उनको नेशनल हेल्थ मिशन के अंतर्गत संविदा भर्ती प्रक्रिया में 10 प्रतिशत अंक दिए जाएंगे. इसका लाभ आगामी संविदा भर्ती प्रक्रिया में मिल सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details