मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पुलिसकर्मियों की ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर नई गाइडलाइन जारी, हर जोन में किया गया बोर्ड का गठन

By

Published : Jun 12, 2020, 6:36 PM IST

मध्य प्रदेश के पुलिस कर्मियों को ट्रांसफर पोस्टिंग के लिए भटकना नहीं पड़े, इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने डीजीपी विवेक जौहरी के निर्देश पर हर जोन में एक पुलिस स्थापना बोर्ड का गठन कर दिया है, इसके साथ ही नई गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है.

Transfer posting of policemen
पुलिसकर्मियों की ट्रांसफर पोस्टिंग

भोपाल। मध्य प्रदेश के पुलिस कर्मियों को ट्रांसफर पोस्टिंग के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. पुलिस मुख्यालय ने डीजीपी विवेक जौहरी के निर्देश पर हर जोन में एक पुलिस स्थापना बोर्ड का गठन कर दिया है. इस बोर्ड में जोन का आईजी अध्यक्ष होगा और डीआईजी और एसपी इस बोर्ड के सदस्य होंगे. खास बात यह है कि, जोनल पुलिस स्थापना बोर्ड ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर स्वतंत्र होगा.

अब तक मध्य प्रदेश में पुलिस मुख्यालय स्तर पर ही पुलिस स्थापना बोर्ड था, लेकिन अब प्रदेश के हर जोन में पुलिस स्थापना बोर्ड का गठन कर दिया गया है. पुलिस स्थापना बोर्ड पुलिसकर्मियों के ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर पूरी तरह स्वतंत्र रहेगा यह बोर्ड कांस्टेबल से लेकर इंस्पेक्टर तक का ट्रांसफर कर सकेगा.

इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने नई गाइडलाइन और दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. पुलिस कर्मियों को ट्रांसफर पोस्टिंग के लिए पुलिस अधिकारियों और राजनेताओं समेत पुलिस मुख्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे.

यदि पुलिसकर्मी ट्रांसफर पोस्टिंग चाहते हैं, तो उन्हें स्थापना बोर्ड में आवेदन देना ही पड़ेगा. हालांकि पुलिस स्थापना बोर्ड के गठन के साथ-साथ पुलिस मुख्यालय ने ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर कई शर्ते भी रखी हैं.

हाल ही में, मध्य प्रदेश पुलिस के मुखिया विवेक जौहरी ने एक पत्र जारी कर पुलिस विभाग की ट्रांसफर पोस्टिंग और अन्य कामों में राजनीतिक दखल नहीं चलने के निर्देश दिए थे. पत्र में लिखा गया था कि, अगर कोई भी पुलिसकर्मी किसी राजनेता की सिफारिश लेकर आता है, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए. इसके बाद अब पुलिस मुख्यालय ने ट्रांसफर पोस्टिंग के लिए पुलिस स्थापना बोर्ड का गठन कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details