मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Monsoon Update: मध्य प्रदेश में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय, मौसम विभाग ने 11 जिलों में भारी बारिश का जारी किया अलर्ट

By

Published : Jul 19, 2023, 8:05 PM IST

मध्य प्रदेश में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय है. मौसम विभाग ने बुधवार को 25 से अधिक जिलों में बारिश और 11 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

MP Monsoon Update
मध्य प्रदेश में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय

भोपाल।मध्य प्रदेश में मॉनसून पूरी तरह से सक्रिय है. प्रदेश में राजधानी सहित कई जिलों में लगातार बारिश का दौर जारी है. ऐसे में पिछले 24 घंटों में सबसे ज्यादा बारिश उज्जैन में 11 सेंटीमीटर दर्ज की गई है. इसके बाद सबसे ज्यादा बारिश सनावद में 10 सेंटीमीटर दर्ज की गई है. मॉनसून अब मलवा के साथ साथ निमाड़ में भी सक्रिय हो रहा है. वहीं, साइक्लोनिक सर्कुलेशन के सक्रिय होने से अभी अगले पूरे सप्ताह बारिश का दौर जारी रहने वाला है.

11 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्टःबुधवार को भी 25 से अधिक जिलों में बारिश और 11 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं, बालाघाट, खरगोन, रतलाम, उज्जैन व देवास के लिए अति भारी बारिश का अलर्ट है. कल से एक और नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है जो प्रदेश में 26 जुलाई तक अच्छी बारिश करवाएगा. वहीं, बुधवार और गुरुवार को भोपाल, जबलपुर नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों में झमाझम वर्षा होने की संभावना है.

प्रदेश में मॉनसून सक्रियःमध्यप्रदेश में मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मॉनसून अभी पूरी तरह से प्रदेश में सक्रिय है. प्रदेश से एक ट्रफ लाइन राजस्थान, शिवपुरी और मंडला होते हुए गुजर रही है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश और गुजरात में सक्रिय साइक्लोनिक सर्कुलेशन सिस्टम भी मध्यप्रदेश के मौसम पर अपना प्रभाव डाल रहा है, जिसके चलते अब पूर्वी मध्यप्रदेश में बारिश की कमी रहेगी. लेकिन पश्चमी मध्यप्रदेश में अब इसके प्रभाव से आने वाले दिनों में कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. ग्वालियर चंबल संभाग में भी अच्छी बारिश होने की उम्मीद है. इसके साथ ही जबलपुर, रीवा व शहडोल में भी अलर्ट घोषित किया गया है.

ये भी पढ़ें :-

इन जिलों में अलर्ट जारीः मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटे में प्रदेश के 11 जिलों बालाघाट, खरगोन, रतलाम, देवास, उज्जैन, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, गुना और धार में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, शाजापुर, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, डिंडोरी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, मंडला, दमोह और सागर में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है. भोपाल, विदिशा, राजगढ़, हरदा, इंदौर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, अनूपपुर ,शहडोल, उमरिया, कटनी, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details