मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Today: मध्य प्रदेश में बढ़ रहा दिन का तापमान, हवाओं के रुख से बदलेगा मौसम

By

Published : Feb 18, 2023, 1:51 PM IST

MP Weather Today: मध्य प्रदेश मे मौसम सामान्य बना हुआ है, मौसम विभाग के अनुसार अभी आगामी दो से तीन दिनों तक मौसम में कोई खास परिवर्तन देखने को नही मिलेगा. अभी दिन के समय गर्मी रहेगी और रात में ठंडक का अहसास होता रहेगा. फिलहाल आइए जानते हैं कैसा है आज का मौसम और कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज-

MP Weather Update
एमपी में बढ़ रहा दिन का तापमान

भोपाल।मौसम विभाग को मध्य प्रदेश के मौसम में अभी कोई विशेष परिवर्तन होने के संकेत नहीं मिल रहे हैं. फरवरी के इस सप्ताह में कई जिलों में तापमान 30 डिग्री के ऊपर पहुंच गया. ऐसे में लग रहा था कि इस बार फरवरी अंत तक गर्मी दस्तक दे सकती है और दोपहर में हल्की गर्मी का अहसास लोग करने लगेंगे. लेकिन न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी ना होने से अभी भी अधिकांश जिलों में सुबह और रात के तापमान में ठंडक बनी हुई है.

MP Weather Update: उत्तर भारत मे मौसम के बदलाव के कारण फिर गिरेगा तापमान

अभी नहीं बदलेगा मौसम: मध्य प्रदेश मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश के मौसम के मिजाज में अभी कोई बड़ा परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा, पर प्रदेश में चल रही हवाओं के रुख में लगातार बदलाव देखा जा रहा है. उत्तर भारत से आ रही ठंडी हवाओं की रफ्तार कमजोर हुई है और हवाओं का असर कम होते ही तापमान में भी उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है. माना जा रहा है कि 19 फरवरी से प्रदेश के कई जिलों में अधिकतम तापमान में और वृद्धि होगी. वहीं सोमवार से शुरू होने वाले सप्ताह में प्रदेश के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. वही रात के तापमान में भी वृद्धि दर्ज की जा सकती है.

इन जिलों में बढ़ेगा तापमान: उत्तर भारत में पहाड़ी क्षेत्रों में एक नए वेदर सिस्टम के बनने के कारण से वहां से चलने वाली हवाओं के रूप में बार-बार बदलाव आ रहा है, जिसके प्रभाव से प्रदेश के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि होगी. माना जा रहा है कि प्रदेश के खरगोन, खंडवा, आगर मालवा, राजगढ़, नर्मदापुरम, हरदा, देवास, इंदौर, उज्जैन, विदिशा, रायसेन, बैतूल, सागर, दमोह, शाजापुर, उज्जैन, धार, नरसिंहपुर जिलों के ज्यादातर हिस्सों में अब दिन और रात का तापमान बढ़ेगा.

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में अगले दो दिन तक सामान्य रहेगा तापमान, पश्चिमी विक्षोभ बढ़ाएगा सर्दी

उत्तर भारत में एक और वेदर सिस्टम सक्रिय:मध्य प्रदेश में शनिवार को दिन के तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी और गर्मी का असर रहेगा. आज से उत्तर भारत में एक और वेदर सिस्टम सक्रिय होगा, जिसके असर से हल्की ठंड की वापसी की संभावना जताई जा रही है. वहीं अगले 3 से 4 दिन तापमान में तेजी से वृद्धि होने का अनुमान है. अगले एक सप्ताह में प्रदेश के कई जिलों में कभी कभी हवा की गति 18 से 20 किलोमीटर प्रतिघंटा भी हो सकती है, जिसके चलते रात के तापमान में तेजी से वृद्धि नहीं होगी. वहीं आगामी 24 घंटों में प्रदेश के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के आसार हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details