मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP excise policy 2023-24: उमा भारती ने नई आबकारी नीति को बताया ऐतिहासिक और क्रांतिकारी

By

Published : Feb 20, 2023, 1:44 PM IST

Updated : Feb 20, 2023, 2:11 PM IST

बीजेपी की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने मध्य प्रदेश की नई आबकारी नीति का सोमवार को स्वागत करते हुए खुशी जताई. उन्होंने कहा कि ये ऐतिहासिक और क्रांतिकारी निर्णय है. उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश का यह फैसला अन्य राज्यों के लिए एक नजीर पेश करेगा.

Umabharti  new excise policy historic
MP उमाभारती ने नई आबकारी नीति को ऐतिहासिक और क्रांतिकारी बताया

भोपाल (Agency- PTI)।मध्य प्रदेश कैबिनेट ने रविवार को नई आबकारी नीति को मंजूरी दे दी, जिसके तहत अहाते बंद हो जाएंगे. शराब की दुकानों से जुड़े पीने के क्षेत्र और दुकान बार बंद हो जाएंगे. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि नई आबकारी नीति शराब की खपत को हतोत्साहित करने के लिए बनाई गई है. बता दें कि उमा भारती ने प्रदेश में नियंत्रित शराब नीति की मांग की थी. पूर्व मुख्यमंत्री उमाभारती ने पूर्ण शराबबंदी की मांग के साथ अपना अभियान शुरू किया था. इसको लेकर उमाभारती कई बार आक्रामक रुख अपना चुकी हैं.

सीएम शिवराज का आभार जताया :अब उमाभारती ने राज्य सरकार द्वारा घोषित शराब नीति को ऐतिहासिक और क्रांतिकारी निर्णय बताते हुए सभी नागरिकों विशेषकर महिलाओं की ओर से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया. नई शराब नीति में शराब की दुकान के सामने बैठकर शराब पीने पर पूरी तरह से पाबंदी है. उन्होंने कहा कि राज्य भर में अहातों को बंद करने का निर्णय और शराब के नशे में गाड़ी चलाने के लिए कड़े दंडात्मक प्रावधान पेश करना, इस नीति के विशेष भाग हैं. जो मध्य प्रदेश को आबकारी नीति के लिए एक "आदर्श राज्य" बनाते हैं. उमाभारती ने कहा कि राज्य में भाजपा सरकार के लिए जनहित सर्वोपरि है. नई नीति यह भी सुनिश्चित करती है कि जिन शराब दुकानों के लिए भारी जन विरोध हो रहा है, उनकी नीलामी नहीं की जाएगी.

उमा का अभियान 'मधुशाला में गौशाला’, शराब दुकान के आगे गाय बांध कर किया विरोध

अन्य राज्य भी आदर्श नीति बनाएं :उमाभारती ने कहा कि नीति के क्रियान्वयन में प्रशासन और निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को बहुत सतर्क रहना होगा. उमाभारती ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपने वादे को पूरा किया है. राज्य सरकार द्वारा घोषित शराब नीति अन्य राज्यों के लिए भी एक "आदर्श नीति" बनेगी. गौवंश पर आधारित जैविक खेती में मध्यप्रदेश पहले ही काफी प्रगति कर चुका है. हम 'शरब छोड़ो दूध पियो' अभियान को मजबूत कर सरकार का सहयोग करेंगे. बता दें कि उमाभारती शराबबंदी को लेकर कई बार शराब की दुकानों में पत्थर फेंक चुकी हैं. कुछ दिन पहले ओरछा में एक शराब की दुकान के सामने दो गायों को बांध दिया था. उन्होंने शराब बिक्री के विरोध में ओरछा में शराब दुकान पर गोबर भी फेंका था.

Last Updated :Feb 20, 2023, 2:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details