मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Shivraj Government: राज्य कर्मचारियों को होली का तोहफा, सरकार ने बढ़ाया 9 फीसद महंगाई भत्ता

By

Published : Feb 14, 2023, 6:44 PM IST

मध्यप्रदेश के चुनावी साल में शिवराज सरकार ने राज्य कर्मचारियों के लिए सरकारी खजाना खोल दिया है. सरकार ने महंगाई भत्ते में बड़ी राहत देते हुए छठवें वेतनमान वाले राज्य कर्मचारियों के डीए में 9 फीसदी की वृद्धि का ऐलान किया है. राज्य कर्मचारियों के लिए सरकार की ओर से होली का यह बड़ा तोहफा माना जा रहा है. इसके आदेश भी जारी कर दिए गए हैं.

mp shivraj government
राज्य कर्मचारियों को होली का तोहफा, सरकार ने बढ़ाया 9 फीसद महंगाई भत्ता

भोपाल। छठे वेतनमान सरकारी कर्मचारियों को राज्य सरकार ने महंगाई भत्ते में बड़ी राहत दी है. राज्य सरकार ने उनके महंगाई भत्ते में 9 फीसदी की वृद्धि कर दी है. इसको लेकर वित्त विभाग ने आदेश भी जारी कर दिया है. उक्त आदेश में कहा गया है कि 31 सितंबर 2022 द्वारा राज्य शासन के छठे वेतनमान में वेतन प्राप्त कर रहे सरकारी कर्मचारियों को 1 अगस्त 2022 से 203 प्रतिशत की दर से भत्ते का भुगतान किया जा रहा था. इसमें अब 9 प्रतिशत और बढ़ा दिया गया है.

राज्य कर्मचारियों को होली का तोहफा, सरकार ने बढ़ाया 9 फीसद महंगाई भत्ता

MP Budget: शिवराज सिंह सरकारी कर्मचारियों को देंगे तोहफा, 8 फीसद बढ़ेगा महंगाई भत्ता

1 जनवरी से लागू होगा भुगतानः छठे वेतनमान प्राप्त कर्मचारियों के डीए में बढोतरी को लेकर पहले ऐलान किया गया था. अब जाकर राज्य सरकार ने इसके आदेश जारी किए हैं. बढ़े हुए महंगाई भत्ते का भुगतान 1 जनवरी से लागू किया गया है. यह भुगतान मार्च की सेलरी में जुड़कर मिलेगा. आदेश में कहा गया है कि महंगाई भत्ते का कोई भी भाग किसी भी प्रयोजन के लिए वेतन के रूप में नहीं माना जाएगा. चुनावी साल में सरकारी कर्मचारियों के लिए यह तोहफा दोहरी खुशी लेकर आया है. इस तोहफे से कर्मचारियों की होली की खुशी दोगुनी हो जाएगी.

शिवराज सरकार ने कर्मचारियों को दिया दिवाली गिफ्ट! 8 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता

पिछले दिनों 7वें वेतनमान कर्मचारियों का बढ़ाया था डीएः छठे वेतनमान कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि के पूर्व राज्य सरकार ने सातवें वेतनमान प्राप्त कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढोत्तरी की थी. इस वृद्धि के बाद सातवां वेतनमान प्राप्त कर्मचारी का डीए यानी डियरनेस अलाउंस बढ़कर 38 फीसदी हो गया है. राज्य सरकार पिछले 15 महीनों में चार बार में 26 फीसदी डीए में बढोतरी कर चुकी है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले महीने सीहोर के नसरूल्लागंज में डीए बढ़ाने का ऐलान किया था.राज्य सरकार इसके पहले पेंशनर्स को भी महंगाई भत्ते के रूप में राहत दी चुकी है. सरकार ने करीबन साढ़े 4 लाख पेंशनर्स को राहत देते हुए उनके महंगाई भत्ते में 5 फीसदी की वृद्धि की थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details