मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Monsoon News: मॉनसून की लुका-छिपी खत्म, 15 अगस्त के बाद फिर से झमाझम बरसेंगे बदरा, इन जिलों में अलर्ट जारी

By

Published : Aug 8, 2023, 6:13 PM IST

Updated : Aug 8, 2023, 6:47 PM IST

मध्य प्रदेश में मॉनसून कमजोर हुआ है. मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने कहा कि अगस्त के आखिरी सप्ताह तक बारिश का दौर जारी रहेगा, जिसको लेकर कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है.

MP Monsoon News
MP Monsoon News

भोपाल।मध्य प्रदेश में मौसम तेजी से करवट बदल रहा है. प्रदेश में एक ओर जहां मॉनसून कमजोर हुआ है, जिसके चलते प्रदेश में तेज बारिश का दौर लगभग थम सा गया है, लेकिन लोकल वेदर सिस्टम की वजह से कहीं-कहीं हल्की और मध्यम गति से बारिश देखने को मिल रही है. प्रदेश में पिछले 24 घंटे में डिंडोरी, जय सिंह नगर, लालबर्रा, उदयगढ़ में बारिश दर्ज की गई है.

मौसम विभाग का कहना है कि अभी 14 अगस्त के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक नया वेदर सिस्टम सक्रिय होगा, जिसके चलते प्रदेश में एक बार फिर से मॉनसून को मजबूती मिलेगी और फिर से बारिश का एक दौर शुरू होगा. अभी इस सप्ताह मौसम साफ रहेगा, जिसके चलते दिन और रात दोनों के तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी.

अगस्त के आखिरी सप्ताह तक बारिश का दौर जारीः मध्य प्रदेश मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में 1 जून से लेकर अभी तक पूरे प्रदेश में लगभग 9 से 10 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है और खासकर के मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्से में जहां अभी भी हल्की बारिश का दौर बना हुआ है, वहां लगभग औसत से 12 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग का कहना है कि अभी प्रदेश में अगस्त के आखिरी सप्ताह तक बारिश का दौर जारी रहेगा, जिससे सामान्य से अधिक बारिश मध्य प्रदेश में दर्ज की जाएगी. प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश नरसिंहपुर जिले में दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें :-

इन जिलों में येलो अलर्ट जारीः मध्य प्रदेश मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 24 घंटे तक किसी भी जगह पर बहुत भारी बारिश की संभावना नहीं है. ऐसे में प्रदेश में किसी भी जिले में भारी बारिश का ऑरेंज व रेड अलर्ट जारी नहीं किया गया. मध्य प्रदेश के कुछ जिलों के लिए बारिश का येलो अलर्ट अवश्य जारी किया गया है, जिसमें नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट जिला शामिल है. इसके अलावा शहडोल, भोपाल, इंदौर और संभाग के जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. इसके साथ ही सागर, दमोह, रतलाम और पन्ना में भी लोकल वेदर सिस्टम के चलते हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है.

Last Updated :Aug 8, 2023, 6:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details