मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सैलानियों के लिए खुशखबरी, चीतों के घर कूनो में बिताएं 6 दिन, मिलेंगी यह सुविधाएं...

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Nov 28, 2023, 10:09 PM IST

Kuno Cheetah Utsav: सैलानियों के लिए अच्छी खबर है. कूनो नेशनल पार्क में चीता उत्सव शुरू होने जा रहा है. चीता उत्सव के लिए कूनो में तैयारियां शुरू हो गई है. इस खबर में पढ़िए कब से शुरू हो रहा चीता उत्सव और कब तक चलेगा.

Cheetah Utsav in Kuno
कूनो में चीता उत्सव

भोपाल। अफ्रीकी देशों से लाकर मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में बसाए गए चीतों के घर में 6 दिन का चीता उत्सव शुरू होने जा रहा है. कूनो नेशनल पार्क में 17 दिसंबर से यह चीता उत्सव शुरू होगा, जो 23 दिसंबर तक चलेगा. मध्य प्रदेश पर्यटन विकास निगम द्वारा इस चीता उत्सव के लिए कूनो नेशनल पार्क में टेंट सिटी भी तैयार की जा रही है. उधर इस उत्सव के पहले बाड़ों में बंद चीतों को खुले जंगल में छोड़ने की भी तैयारी की जा रही है.

आम लोग भी शामिल हो सकेंगे इस उत्सव में: देश में करीब 70 साल बाद लौटे चीतों की वजह से मध्य प्रदेश का कूनो नेशनल पार्क लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. इसको देखते हुए कूनो नेशनल पार्क में पहली बार चीता उत्सव मनाया जा रहा है. 6 दिन चलने वाले इस उत्सव में दुनिया भर के पर्यावरण और वन्य जीव विशेषज्ञों को आमंत्रित किया गया है. पर्यटन विकास निगम द्वारा आयोजित इस चीता उत्सव में आम लोग भी शामिल हो सकेंगे, लेकिन इसके लिए लोगों को बुकिंग करानी होगी. चीता उत्सव के लिए कूनो नेशनल पार्क में 50 लग्जरी टेंट सिटी तैयार की जा रही है. यहां पर्यटकों के लिए तमाम तरह की सुविधाएं मौजूद होगी.

यहां पढ़ें...

एडवेंचर गेम्स की भी होगी सुविधा:चीता उत्सव में आने वाले पर्यटकों के लिए कुनो में पैरासेलिंग, हॉट एयर बैलून, फ्री फ्लाइट्स पैराग्लाइडिंग साइलेंट डीजे आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. पर्यटकों को कूनो नेशनल पार्क में सफारी भी कराई जाएगी, लेकिन पर्यटकों को चीतों का दीदार नहीं हो सकेगा. चीतो के बाड़े की तरफ पर्यटकों को नहीं ले जाया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details