मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सरकार से नाराज किसान संघ की सभा में पहुंचे शिवराज, CM ने की कई घोषणाएं, बोले- हर महीने होगा किसान मंच का आयोजन

By

Published : Nov 22, 2022, 4:58 PM IST

Updated : Nov 22, 2022, 5:59 PM IST

खाद और बिजली न मिलने सहित कई मांगों को लेकर किसान संघ ने मंगलवार को सरकार के खिलाफ शंखनाद (MP Farmers protest against government) किया. भोपाल के एमबीएम ग्राउंड में हुई किसान संघ की सभा में बड़ी संख्या में किसान पहुंचे. वहीं, किसानों की सभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहुंच गए. सीएम शिवराज ने किसान संघ की अधिकांश मांगें माने जाने की घोषणा मंच (CM Shivraj many announcements) से की. सीएम शिवराज ने कहा कि किसानों की राजस्व और बिजली की समस्या दूर करने हर गांव में राजस्व और बिजली के शिविर लगाए जाएंगे. कृषि पंप अनुदान योजना और खेत सड़क योजना फिर शुरू करने का ऐलान भी सीएम ने किया.

CM Shivraj many announcements
MP खाद बिजली को लेकर किसानों का सरकार के खिलाफ शंखनाद

भोपाल।मंगलवार को भारतीय किसान संघ ने कहा कि किसानों को प्रदेश में खाद और बिजली के लिए भटकना पड़ रहा है. भारतीय किसान संघ की ग्राम सभा से विधानसभा सभा में बड़ी संख्या में किसान अपनी मांगे लेकर पहुंचे. हालांकि सभा खत्म हो पाती, उसके पहले सभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहुंच गए. सीएम शिवराज ने किसान संघ के मांग पत्र की एक-एक मांग पर किसानों से चर्चा की. सीएम ने ऐलान किया कि किसानों की समस्याओं को लेकर अब हर तीन माह में किसान मंच का आयोजन किया जाएगा.

MP खाद बिजली को लेकर किसानों का सरकार के खिलाफ शंखनाद

बिना सहमति के जमीन अधिग्रहण नहीं :सीएम शिवराज ने कहा कि बिना किसान की सहमति के किसान की जमीन अधिग्रहीत नहीं की जाएगी. इसके साथ ही सीएम ने प्रदेश मे कृषि पंप अनुदान योजना और मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना फिर से चालू करने का ऐलान किया. वहीं बलराम तालाब योजना के बारे में कहा कि इस पर विचार किया जाएगा. गन्ना किसानों की बकाया राशि पर सीएम ने कहा कि इसको लेकर शुगर मिल मालिकों से बात की जाएगी और उन पर राशि दिए जाने का दवाब बनाया जाएगा.

बढ़ाए जाएंगे ट्रांसफार्मर :सभा में किसानों ने कहा कि कृषि विभाग कहता है कि 15 दिन में पानी और खाद दी जाए, लेकिन जब बिजली ही नहीं मिल रही तो फसल को पानी कैसे दिया जाए. बिजली विभाग के अधिकारी मनमर्जी करते हैं. ट्रांसफार्मर लगा देते हैं तो उसमें तार नहीं लगाए जाते. ट्रांसफार्मर पर लोड ज्यादा रहता है. इसलिए वे बार-बार जल जाते हैं. सभा में सीएम ने कहा कि जो भी ट्रांसफार्मर खराब हैं, उन्हें ठीक करा दिया जाएगा. जहां भी ट्रांसफार्मर ओवरलोड हैं, वहां अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे. नहरों को ठीक किया जाएगा, ताकि आखिर तक पानी पहुंच सके.

मुख्यमंत्री जी कहां है खाद ! CM शिवराज के गृह जिले में भी किसान परेशान [VIDEO]

पंचायतवार शिविर लगेंगे :सीएम ने कहा कि राजस्व और बिजली के जितने भी मामले हैं, उन्हें पंचायतवार शिविर लगाकर दूर किया जाएगा. जमीन क्रय करने के 7 दिन में नामांतरण करने की व्यवस्था बनाई जाएगी. सीएम ने कहा कि राजस्व की भूमि पर पुराने कब्जाधारियों को पट्टे दिए जाएंगे. इसका लाभ सभी वर्गों के किसानों को दिया जाएगा. सीएम ने कहा कि कई बार सरकार को जमीन की जरूरत पड़ती है, लेकिन किसान की मर्जी के बिना जमीन नहीं ली जाएगी.

Last Updated : Nov 22, 2022, 5:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details