मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना के खतरे के बीच MP सरकार की एडवाइजरी, जानें कहां-कहां होगी पॉजिटिव मरीजों की जिनोम सीक्वेंसिंग

By

Published : Dec 23, 2022, 6:57 AM IST

कोरोना के खतरे के बीच मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने एक एडवाइजरी (mp corona update) जारी की है, इसके तहत अब मिलने वाले पॉजिटिव मरीजों की जिनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी. (mp genome sequencing) भोपाल और ग्वालियर में यह व्यवस्था की गई है, ऐसे में एक बार फिर मध्य प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

भोपाल।दुनिया भर में कोरोना की एक और लहर का खतरा अब धीरे-धीरे बढ़ गया है, ऐसे में भारत में इसका ज्यादा असर ना हो इसको देखते ही अभी से एहतियात के रूप में केंद्र और राज्य सरकारें अलर्ट मोड पर आ गई हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहले ही एडवाइजरी जारी कर कर सभी राज्यों को कोरोना से सतर्क रहने को कहा है, मध्य प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने भी एक नई एडवाइजरी सभी कलेक्टर के नाम जारी की है. (mp corona update)

कोरोना के लिए मध्य प्रदेश सरकार की एडवाइजरी जारी

अब मिलेगा पॉजिटिव मरीजों का रिकॉर्ड: स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त सुदाम खाडे के हस्ताक्षर वाली एडवाइजरी में साफ तौर पर कहा गया है कि जिस तरह से अन्य पड़ोसी राज्यों में कोरोना का खतरा बढ़ रहा है. ऐसे में मध्यप्रदेश में अब आने वाले पॉजिटिव मरीजों की जिनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी, इसके लिए अलग से व्यवस्था कर दी गई है. भोपाल और ग्वालियर में पॉजिटिव मरीजों की जिनोम सीक्वेंसिंग होगी इसके माध्यम से यह पता चल जाएगा कि मरीजों का रिकॉर्ड क्या है और कहां से उन्हें यह संक्रमण का रोग लगा है. (mp genome sequencing)

Corona Alert ग्वालियर में कोरोना को लेकर अलर्ट, सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के निर्देश

यहां होगी जिनोम सीक्वेंसिंग:भोपाल स्थित एम्स में यह सुविधा मौजूद रहेगी, जिसमें भोपाल, रीवा, इंदौर और उज्जैन संभाग के पॉजिटिव मरीजों की सीक्वेंसिंग की जाएगी. वहीं ग्वालियर स्थित रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन में ग्वालियर, जबलपुर और सागर संभाग के पॉजिटिव मरीजों की जिनोम सीक्वेंसिंग की जांच की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details