मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Monsoon: आज से फिर सक्रिय होगा मानसून, सूखा प्रभावित क्षेत्रों में अच्छी बारिश की संभावना

By

Published : Aug 27, 2021, 6:01 AM IST

Updated : Aug 27, 2021, 3:09 PM IST

मध्य प्रदेश सहित कई राज्यों में शुक्रवार से मानसून फिर से सक्रिय होगा. बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बनने से बारिश होने के आसार है. मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश में जोरदार बारिश होगी. ऐसे में सूखा प्रभावित क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

Monsoon will be active from August 27
27 अगस्त से मानसून होगा सक्रिय

हैदराबाद। मौसम विभाग ने संभावना जताई है किमध्य प्रदेश में 27 अगस्त के बाद मानसून फिर से एक्टिव होगा. बंगाल की खाड़ी में सिस्टम बनने से प्रदेश में भी बारिश के आसार हैं. भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर सहित बुंदेलखंड, मालवा-निमाड़ में मानसून की बेरुखी ने चिंता में डाल दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार से सिस्टम के एक्टिव होगा. जिससे मौसम में बदलाव की उम्मीद है. ऐसे में सूखा प्रभावित क्षेत्रों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

मध्य प्रदेश के 14 जिलों में सूखे की स्थिति

मध्य प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से तेज बारिश का दौर नहीं बना है. इस कारण 14 जिले सूखे की चपेट में आ गए हैं. इनमें इंदौर, धार, खरगोन, बड़वानी, हरदा, बुरहानपुर, पन्ना, दमोह, कटनी, जबलपुर, सिवनी, छतरपुर, मंडला और बालाघाट जिले शामिल हैं. यहां कम बारिश के कारण लोग परेशान हैं. पीने के पानी से लेकर फसलों तक के लिए पानी नहीं मिल रहा.

मध्यप्रदेश में बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से बदलियों का एक बड़ा सा समूह मध्य प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है. इनके आकर्षण के कारण मध्य प्रदेश से हिमालय गए मानसूनी बादल भी वापस आने की संभावना है. दोनों का मिलन मध्य प्रदेश के आसमान पर होगा. जिसके कारण मध्य प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बारिश होगी. मौसम में बदलाव दिखाई देने लगा है. ठंडी हवाएं चल रही हैं.

...तो इस वजह से हो रही है West MP में भारी बारिश, अगस्त के तीसरे हफ्ते में फिर दिख सकता है ऐसा ही मंजर

आगे भी यह स्थिति रहेगी

पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई है. आगामी 24 घंटे में भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, ग्वालियर, शहडोल, होशंगाबाद व चंबल संभाग में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार हैं. मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम बन रहा है. इससे मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में मानसून फिर से सक्रिय होने की उम्मीद है.

मालवा-निमाड़ में नहीं हुई अच्छी बारिश

इस बार समय से पहले ही मानसून प्रदेशभर में सक्रिय हो गया था. इसके बावजूद कई जिलों में बारिश की अच्छी स्थिति नहीं है. ग्वालियर-चंबल में जरूर ज्यादा पानी गिरने से बाढ़ ने तबाही मचा दी, लेकिन मालवा-निमाड़ के ज्यादातर जिलों में अच्छी बारिश नहीं हुई.

कहीं बारिश बनी बाढ़ तो कहीं बिना पानी के हाल बेहाल, जानें एमपी के 52 जिलों में कहां बरस रहा कितना पानी

ग्रीन जोन में है 28 जिले

वर्तमान में भोपाल, नीमच, मंदसौर, रतलाम, झाबुआ, अलीराजपुर, उज्जैन, शाजापुर, देवास, सीहोर, खंडवा, रायसेन, होशंगाबाद, बैतूल, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर, टीकमगढ़, सतना, रीवा, सीधी, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, डिंडौरी, मुरैना, ग्वालियर और दतिया ग्रीन जोन में हैं. यहां बारिश सामान्य ही हुई है, आने वाले दिनों में यदि बारिश नहीं होती है, तो यह जिले भी रेड जोन में चले जाएंगे.

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग, बिहार की तलहटी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की, मध्यम और भारी बारिश की संभावना है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तलहटी, हिमाचल प्रदेश, शेष उत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

Last Updated :Aug 27, 2021, 3:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details