मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Weather Update: मध्यप्रदेश में अगले दो दिन तक सामान्य रहेगा तापमान, पश्चिमी विक्षोभ बढ़ाएगा सर्दी

By

Published : Feb 9, 2023, 9:43 AM IST

Updated : Feb 9, 2023, 10:29 AM IST

मध्यप्रदेश का मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है. प्रदेशवासियों को दो दिन तक सर्दी से राहत मिलने के आसार हैं. हालांकि, इसके बाद तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी.

effect-of-cyclone
सामान्य रहेगा तापमान

भोपाल।मध्यप्रदेश के मौसम में बदलाव का दौर जारी है. दिन में तापमान बढ़ने लगा है तो रात में अभी भी ठंडक महसूस की जा रही है. फिलहाल पड़ोसी विदर्भ में बने चक्रवात के असर से प्रदेश में सर्दी से राहत जारी रहने के आसार हैं.

पश्चिमी विक्षोभ ने बनाया चक्रवात :मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल पाकिस्तान और उससे लगे उत्तर भारत पर पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. इसके प्रभाव से मध्यप्रदेश के पड़ोसी विदर्भ में एक चक्रवात बन गया है. जिसने हवा का रुख उत्तर से उत्तर-पश्चिमी कर दिया है. यही वजह है कि आगामी दो दिन तक तापमान में इजाफा देखने को मिलेगा.

Indian Railways अब सर्दी में कोहरे के कारण लेट नहीं होंगी ट्रेन, रेलवे ने इस आधुनिक तकनीक का किया इस्तेमाल

फरवरी में जारी रहेगा ठंड का अहसास :पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ते ही एक बार फिर तापमान में गिरावट आने के आसार हैं. दक्षिण पूर्वी हवा चलने का असर मौसम पर साफ तौर पर देखने को मिलेगा. दो दिन के बाद पारा और घट सकता है. 11 और 12 फरवरी को तापमान में थोड़ी गिरावट रहेगा. इसके बाद यह फिर चढ़ेगा.

सर्दी में अलाव के पास बैठना पड़ सकता है भारी, हो सकते हैं लकवा के शिकार, जानिए बचने के उपाय

बना रहेगा उतार-चढ़ाव का दौर :मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, प्रदेश में गुरुवार को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के असर से ठंड महसूस होगी. दिन और रात का तापमान इससे प्रभावित होगा. तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर 13 फरवरी तक जारी रहेगा. 14 फरवरी से इसके स्थिर होने का अनुमान है. इसके बाद सुबह और शाम हल्की सर्दी ही देखने को मिलेगी. वहीं, 14 फरवरी तक मध्यप्रदेश का मौसम शुष्क बने रहने की संभावना जताई गई है. बात गुरुवार के मौसम की करें तो प्रदेश में भोपाल के अलावा नौगांव, सागर, जबलपुर, खजुराहो, गुना, ग्वालियर, भिंड, नीमच, रतलाम, उज्जैन, राजगढ़ में पारे में गिरावट आई है. वहीं, अन्य हिस्सों में मौसम सामान्य रहा.

Last Updated : Feb 9, 2023, 10:29 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details