मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एमपी में कौन होगा मुख्यमंत्री! असमंजस में आलाकमान, 11 दिसंबर को बुलाई गई भाजपा विधायक दल की बैठक

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Dec 8, 2023, 12:44 PM IST

Updated : Dec 9, 2023, 10:28 AM IST

MP BJP CM Face: मध्यप्रदेश का मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इस सवाल से पर्दा 11 दिसंबर को उठ जाएगा. बीजेपी ने 3 पर्यवेक्षकों के नामों की घोषणा की है. ये पर्यवेक्षक 11 दिसंबर को विधायक दल की बैठक लेकर सीएम के नाम का ऐलान करेंगे. हालांकि ये बैठक सिर्फ औपचारिक ही होगी. नाम तो सीधे दिल्ली से तय होना है.

CM face in MP Suspense continues
कौन बनेगा एमपी का सीएम , 10 दिसंबर को आएंगे पर्यवेक्षक

भोपाल।मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री का नाम पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में सोमवार को होगा. मध्य प्रदेश के साथ ही छत्तीसगढ़ व राजस्थान के मुख्यमंत्री के नामों का फैसला भी सोमवार को ही होगा. बीजेपी हाईकमान ने मध्यप्रदेश के लिए तीन नेताओं को पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया है. पर्यवेक्षक के रूप में बीजेपी ने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के.लक्ष्मण के साथ राष्ट्रीय सचिव आशा लाकड़ा के नाम तय किए हैं. इन पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में विधायकों की बैठक होगी.

मालिनी गौड़ बोलीं शिवराज बनें सीएम:मुख्यमंत्री को लेकर विधायकों के बयान पर उनके समर्थकों के बयान आ रहे हैं. बीजेपी से इंदौर की पूर्व महापौर और विधायक मालिनी गौड़ ने शिवराज सिंह चौहान को दोबारा सीएम बनाने की बात कही है. राघौगढ़ से भाजपा प्रत्याशी हिरेंद्र सिंह ने शिवराज सिंह चौहान के सामने भरी सभा में उनको मुख्यमंत्री बनाए जाने का समर्थन किया है. वहीं सीएम शिवराज लगातार अपने बयानों में कह रहे हैं कि वह मुख्यमंत्री चेहरा नहीं हैं और जो पार्टी ने उनको जिम्मेदारी दी है. वह निभा रहे हैं.

शिवराज हारे हुए गढ़ों में कर रहे हैं सभाएं:मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अब लोकसभा मिशन में जुट गए हैं. वह सभाओं के साथ रैलियां भी कर रहे हैं. जहां पर बीजेपी को हार मिली है. इसे देखकर कहा जा सकता है कि शिवराज अपनी दावेदारी नहीं छोड़ना चाहते और वह हाई कमान को संदेश देना चाहते हैं कि वह कितने एक्टिव हैं.

सभी विधायकों को 11 दिसंबर को बुलाया गया: विधायकों को फोन पहुंच गए हैं और बता दिया गया है कि सभी को 11 दिसंबर को विधायक दल की बैठक में मौजूद रहना है. सभी विधायक रविवार को भोपाल पहुंचेंगे. पर्यवेक्षक भी दिल्ली से भोपाल पहुंच जाएंगे. वह 11 दिसंबर की बैठक में शामिल होंगे.

नई दिल्ली में मंथन जारी :विधायक दल की बैठक में एमपी के सीएम चेहरे पर सहमति बनेगी. मध्यप्रदेश के भाजपा विधायक दल की बैठक 11 दिसंबर को बुलाई गई है. दिल्ली से भेजे गए पर्यवेक्षकों की मौजूदगी में भोपाल में विधायकों की बैठक होगी. इस प्रकार 11 दिसंबर को सीएम के नाम पर बरकरार सस्पेंस खत्म हो सकता है. बता दें कि सीएम के नाम को लेकर बीजेपी आलाकमान बड़ी असमंजस में है. नई दिल्ली में लगातार मंथन जारी है. लेकिन किसी एक नाम पर सहमति नहीं बन पा रही है, क्योंकि बीजेपी को आगे लोकसभा चुनाव भी देखना है.

सीएम के चेहरे पर सस्पेंस :बता दें कि मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान पिछले 19 साल से मुख्यमंत्री हैं. जब कांग्रेस की सरकार को गिराया गया था, उस वक्त मध्य प्रदेश में सीएम चेहरे को लेकर भी घमासान था लेकिन पीएम मोदी ने शिवराज को ही मुख्यमंत्री चुना. इस बार मध्य प्रदेश में बीजेपी ने शिवराज के चेहरे पर चुनाव नहीं लड़ा बल्कि मोदी के नाम पर चुनाव लड़ा गया. बीजेपी ने 163 सीटें जीतकर बंपर जीत हासिल की. अब सीएम का चेहरा कौन होगा, इसे लेकर सस्पेंस बना हुआ है. MP BJP CM Face

ALSO READ:

ओबीसी पर दांव खेलने की चर्चा :मध्यप्रदेश में सीएम चेहरे को लेकर ओबीसी पर बीजेपी पर दांव खेल सकती है. हालांकि वर्तमान सीएम शिवराज भी ओबीसी से ही आते हैं. अगर शिवराज को हटाया तो प्रहलाद पटेल का नंबर लग सकता है. एक चर्चा ये भी है लोकसभा चुनाव को देखते हुए शिवराज को ही आगे बढ़ाया जाए. लेकिन जिस तरह से सांसदों से इस्तीफा ले लिए गए हैं, इससे सस्पेंस गहरा गया है. फिलहाल सीएम की दौड़ में नरेंद्र सिंह तोमर, ज्योतिरादित्य सिंधिया, कैलाश विजयवर्गीय भी हैं. वहीं, प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा व राकेश सिंह भी सीएम की कुर्सी का सपना देख रहे हैं.

Last Updated :Dec 9, 2023, 10:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details