मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Global Investor Summit 2023 के कर्टेन रेजर प्रोग्राम में बोले शिवराज, मध्य प्रदेश निवेश के लिए आइडियल स्टेट

By

Published : Oct 21, 2022, 11:15 AM IST

Updated : Oct 21, 2022, 11:21 AM IST

दिल्ली में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के कर्टेन रेजर प्रोग्राम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने मध्य प्रदेश में इन्वेस्टर फ्रेंडली नीतियां के बारे में सहभागी राष्ट्रों को उनके राजदूत और दूतावास के अधिकारियों को जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कोविड महामारी के दौरान मध्यप्रदेश में निर्मित दवाइयां कई देशों में भेजी गई थी. प्रदेश में वस्त्र और रेडीमेड गारमेंट, माइनिंग, आईटी और पर्यटन क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं और प्रत्येक सेक्टर के लिए मध्य प्रदेश ने एक अलग नीति बनाई है. (mp global investor summit 2023)

global investor summit 2023 curtain raiser in delhi
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट कर्टेन रेजर प्रोग्राम

नई दिल्ली/भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के कर्टेन रेजर और राजदूत गोलमेज प्रोग्राम के दौरान कहा कि मध्य प्रदेश निवेश के लिए आइडियल स्टेट है, जिसमें उद्योग स्थापित करने का सकारात्मक वातावरण उपलब्ध है.

प्रवासी भारतीय सम्मेलन और ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लिए शिवराज का आमंत्रण: मुख्यमंत्री चौहान ने सहभागी राष्ट्रों को उनके राजदूत और दूतावास के अधिकारियों के माध्यम से सात से नौ जनवरी 2023 तक इंदौर में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन और 11-12 जनवरी 2023 को इंदौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में सहभागिता और प्रदेश में निवेश के लिए भी आमंत्रित किया.

एमपी में में खाद्य प्रसंस्करण की अपार संभावनाएं:मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि वसुधैव कुटुंबकम की अवधारणा के साथ पाच हजार साल के ज्ञात इतिहास में भारत ने सारी दुनिया को एक परिवार माना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में विश्व कल्याण में भारत अपना योगदान दे रहा है. मुख्यमंत्री चौहान ने उपस्थित राजनयिकों को प्रदेश के औद्योगिक परिदृश्य से संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि मध्य प्रदेश में शरबती गेहूं और बासमती चावल जैसा गुणवत्तापूर्ण कृषि उत्पादन होता है. मध्य प्रदेश सर्वाधिक जैविक खेती वाला प्रदेश है, जो अब प्राकृतिक खेती की तरफ बढ़ रहा है. प्रदेश में खाद्य प्रसंस्करण की अपार संभावनाएं हैं.

एमपी में निवेश प्रक्रिया के सरलीकरण के लिए एकल खिड़की व्यवस्था :उन्होंने बताया कि कोविड महामारी के दौरान मध्यप्रदेश में निर्मित दवाइयां कई देशों में भेजी गई थी. प्रदेश में वस्त्र और रेडीमेड गारमेंट, माइनिंग, आईटी और पर्यटन क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं और प्रत्येक सेक्टर के लिए मध्य प्रदेश ने एक अलग नीति बनाई है. प्रदेश में एक लाख 22 हजार एकड़ का लैंड बैंक उपलब्ध है, जिसका त्वरित आवंटन किया जाता है. मध्य प्रदेश में परिवहन और ऊर्जा अधो-संरचना का उत्तम विकास हुआ है. मध्य प्रदेश में श्रम कानून में सुधार लाया गया है. निवेश प्रक्रिया के सरलीकरण के लिए एकल खिड़की व्यवस्था स्थापित की गई है.

MP: एससी-एसटी बिजनेस कॉन्क्लेव में बोले केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, सरकारी नौकरी नहीं मिलने से युवा कर रहे हैं आत्महत्या

मध्य प्रदेश में इन्वेस्टर फ्रेंडली नीतियां हैं:औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने कहा कि मध्य प्रदेश में इन्वेस्टर फ्रेंडली नीतियां हैं. प्रदेश में सभी सहभागी राष्ट्रों के लिए फार्मा, ऑटोमोबाइल, सेमीकंडक्टर और रक्षा जैसे क्षेत्रों में निवेश के लिए अवसर उपलब्ध हैं. राउंडटेबल में नेपाल, जापान, ब्राजील, फिजी, हंगरी, चेक गणराज्य, म्यांमार, थाइलैण्ड, वियतनाम, फिनलैंड जैसे सहभागी राष्ट्रों के राजनयिक सम्मिलित हुए. औद्योगिक नीति और निवेश प्रोत्साहन के प्रमुख सचिव संजय कुमार शुक्ला ने सहभागी राष्ट्रों को प्रदेश द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं संबंधी प्रेजेंटेशन से जानकारी दी. (global investor summit 2023 curtain raiser )

Last Updated :Oct 21, 2022, 11:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details