मध्य प्रदेश

madhya pradesh

राजधानी में ठंड ने दी दस्तक, वन विहार में वन्य प्राणियों के लिए लगाए जा रहे हीटर

By

Published : Nov 16, 2020, 3:16 PM IST

राजधानी भोपाल में तापमान गिरता जा रहा है, ऐसे में बढ़ती ठंड से वन विहार में वन्य प्राणियों के लिए शेड्स और हाउसिंग में हीटर लगाए जा रहे हैं. जिससे कि वे ठंड से बच सके.

Heaters being installed for wild animals in Van Vihar
वन विहार में वन्य प्राणियों के लिए लगाए जा रहे हीटर

भोपाल। राजधानी भोपाल में ठंड ने दस्तक दे दी है और इसी के साथ ही वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में भी वन्य प्राणियों को ठंड से बचाने के लिए तैयारियां होने लगी हैं. वन विहार में वन्य प्राणियों के बने शेड्स और हाउसिंग में ठंड से बचाने के लिए प्रबंधन की ओर से व्यवस्थाएं की जा रही हैं.

वन विहार हाउसिंग में रखे गए वन्य प्राणियों, शेर, बाघ, तेंदुआ, भालू और लकड़बग्घा के हाउसिंग के दरवाजों और खिड़कियों पर पर्दे, तखत ,पुवाल और रूम हीटर आदि लगा दिए गए हैं. ताकि ठंडी हवाओं से वन्य जीव बचे रहें और तापमान कम होने पर हीटर से बाड़ो में गर्मी की जा सके.

इस समय वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में 5 सिंह, 14 बाघ, 11 तेंदुए, 2 लकड़बग्घा और 21 भालू हैं. इस सभी को ठंड से बचाने के लिए अलग-अलग व्यवस्थाएं की जा रही हैं. साथ ही कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए भी कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है. वहीं अब वन विहार में पर्यटकों के घूमने का समय भी पहले की तरह ही कर दिया गया है. 1 नवम्बर से 15 फरवरी तक वन विहार का समय सुबह 6.30 से शाम 6 बजे रखा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details