मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दिवाली 2021ः 20 टन फूलों से महकेगा भोपाल, 4 गुना बढ़ी कीमतें

By

Published : Nov 4, 2021, 12:39 PM IST

फूल त्योहार पर खास बन जाते हैं और यदि मौका दीपावली का हो तो फूलों की डिमांड कई गुना बढ़ जाती है. माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए दीपावली पर लोग अपने घरों को फूलों से खूब सजाते हैं. यही वजह है कि राजधानी भोपाल में भी फूलों की डिमांड करीब 80 फीसदी तक बढ़ गई है. राजधानी भोपाल के घर करीब 20 टन फूलों से महकेंगे. इसके साथ ही फूलों की कीमत में 4 गुना बढ़ोत्तरी हो गई है. पहले जो गेंदे के फूल खुले बाजार में 30 रुपए किलो बिकते थे, वह 100 रुपए किलो से ज्यादा में बिक रहे हैं.

Bhopal will be decorated with 20 tons flowers
20 टन फूलों से महकेगा भोपाल

भोपाल। फूल त्योहार पर खास बन जाते हैं और यदि मौका दीपावली का हो तो फूलों की डिमांड कई गुना बढ़ जाती है. माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए दीपावली पर लोग अपने घरों को फूलों से खूब सजाते हैं. यही वजह है कि राजधानी भोपाल में भी फूलों की डिमांड करीब 80 फीसदी तक बढ़ गई है. राजधानी भोपाल के घर करीब 20 टन फूलों से महकेंगे. इसके साथ ही फूलों की कीमत में 4 गुना बढ़ोत्तरी हो गई है. पहले जो गेंदे के फूल खुले बाजार में 30 रुपए किलो बिकते थे, वह 100 रुपए किलो से ज्यादा में बिक रहे हैं.

बाबा महाकाल के साथ पुजारियों ने मनाई दिवाली, देश में सबसे पहले दीपावली मनाने की परंपरा

हिमाचल और नासिक तक से आते हैं फूल
दीपावली पर राजधानी भोपाल में मध्यप्रदेश के अलग-अलग स्थानों के अलावा नासिक, शिरर्डी, पुणे तक से फूल आ रहे हैं. भोपाल में फूलों के थोक व्यापारी राजेश निवालका बताते हैं कि हिमाचल प्रदेश से खास तरह के संवती आई हैं. इसी तरह शिरडी से डिवाइन गुलाब, पुणे से जबरेला बुलाए गए हैं. इसके अलावा रतलाम से गुलाब, मंदसौर से खास सेवंती दिवाली पर आई है.

20 टन फूलों से महकेगा भोपाल

दो साल बाद बाजार में रौनक

भोपाल और उसके आसपास के जिलों जैसे होशंगाबाद, रायसेन, सीहोर, भोपाल के बैरसिया से बड़ी मात्रा में गेंदे के फूल आए हैं. फूल व्यापारी ने बताया कि कोरोना के दो साल बाद फूलों के कारोबार में इस साल काफी तेजी आई है. इस साल दीपावली पर करीब 20 टन फूलों की खपत होने जा रही है.

कीमतों में 4 गुना तक बढ़ोत्तरी
दीपावली पर फूलों की डिमांड बढ़ने के साथ ही इसकी कीमतों में भी खासी बढ़ोत्तरी हुई है. थोक बाजार में पहले गेंदे का फूल जहां 10 रुपए किलो बिल रहा था, वह दीपावली पर करीब 50 रुपए किलो तक बिक रहा है. वहीं रिटेल मार्केट में यही फूल 120 रुपए किलो तक बिक रहा है. इसकी वजह से लोगों को फूलों से डेकोरेशन करना थोड़ा महंगा साबित हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details