मध्य प्रदेश

madhya pradesh

खुद दिव्यांग होने के बाद 400 लोगों की जिंदगी सवार चुकी पूनम श्रोती

By

Published : May 2, 2023, 10:19 PM IST

ओस्टियोजेनेसिस इंपरफेक्टा नाम की बीमारी से जूझ रही पूनम लोगों के लिए मिशाल बन रही हैं. कमजोर हड्डियों की दुर्लभ बीमारी से पीड़ित पूनम एक कैंपेन के जरिए लोगों को सकारात्मक बने रहनें के टिप्स देती हैं. इस खबर में जानें पूनम के जीवन से जुड़ी पूरी कहानी....

divyanga poonam shroti bhopal
पूनम श्रोती

पूनम श्रोती से खास बातचीत

भोपाल।कहते हैं अगर हौसला है तो अक्षमता भी आड़े नहीं आती. ऐसा ही कुछ कर दिखाया है भोपाल की पूनम श्रोती ने. ओस्टियोजेनेसिस इंपरफेक्टा नाम की बीमारी से जूझ रहे पूनम खुद अक्षम होने के बाद भी 400 से अधिक लोगों की जिंदगी सवार चुकी हैं. गो फॉर पॉजिटिविटी कैंपेन के थ्रू पूनम अभी भी लोगों को पॉजिटिविटी के टिप्स देती हैं. दरअसल जिस बीमारी से पूनम जूझ है उसमें हड्डियां इतनी कमजोर होती हैं कि कई बार छूने से लेकर छींक आने तक भी वो टूट जाती हैं. पूनम बताती हैं कि यह बीमारी उन्हें जन्म से ही है और उन्होंने इसके आगे हार नहीं मानी.

सम्मान ग्रहण करती पूनम श्रोती

पॉजिटिविटी लाती पूनम: 37 वर्षीय पूनम बताती हैं कि 6 साल जॉब करने के बाद जब उन्हें लगा कि, जब भी कोई उनसे मिलता है तो हर बार बीमारी या उनकी डिसेबिलिटी को देखकर यही सवाल करता है कि कैसे हुआ और आप क्या कर पाओगे. तो पूनम ने ठाना कि वह दूसरों को भी इसके लिए पॉजिटिविटी प्रोवाइड कराएं. पूनम बताती हैं कि उन्होंने एक एनजीओ संस्था का गठन किया, साथ ही कोरोना काल में ऑनलाइन, गो फ़ॉर पॉजिटिविटी नाम से एक्टिविटी भी चलाई. जिसमें बड़ी संख्या में उन अक्षम युवाओं को सही मार्गदर्शन दे पाए, जिन्होंन अक्षय मोती के बाद जीवन से हार मानी थी. पूनम बताती है कि चाहे बात उनकी नौकरी की हो या उनके जीवन जीने की, हर जगह उन्होंने लोगों को प्रोत्साहित किया और उन में सकारात्मक सोच का निर्माण किया. आज 400 से अधिक लोगों को वह प्रोत्साहित कर नई दिशा दे चुकी हैं जिसको लेकर वह बेहद खुश होती हैं.

व्हील चेयर में पूनम श्रोती

फिल्मी सितारों से मिलना पसंद: पूनम को फिल्मी सितारों से मिलना बेहद पसंद है. पूनम बताती है कि वह जब भी मौका होता है फिल्मी सितारों से जरूर मिलती है. उन्होंने अक्षय कुमार, ताप्सी पन्नू के साथ ही कई सितारों के साथ मुलाकात की है और उनके संग फोटो भी खींचवाए हैं. अक्षय कुमार के साथ अपनी मुलाकात के बारे में पूनम बताती हैं कि वैसे तो बड़े कलाकार शूटिंग में व्यस्त होते हैं लेकिन जब मैं उनसे मिलने पहुंची थी उनकी भोपाल में ही शूटिंग चल रही थी तब वह मुझसे मिलने आए, रुके, फोटो खींचवाया और बातों में साफ तौर पर कहा कि पूनम जी आप अमेजिंग हो.

अक्षय कुमार के साथ पूनम

Also Read

कई अवार्ड है पूनम के नाम:पूनम बताती हैं कि अभी कुछ समय पहले ही मध्यप्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने उन्हें अच्छे कामों के लिए महर्षि दधीचि पुरस्कार से भी सम्मानित किया था. वहीं 2016 में वह 100 मोस्ट अचीवर वीमेन में शामिल थी. तब रहे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने उन्हें सम्मानित किया था. वहीं 2017 में मध्यप्रदेश के नारी शक्ति पुरस्कार से भी पूनम को नवाजा गया है. पूनम बताती हैं कि जब उनको स्कूल में भर्ती कराया गया तब भी बड़ी समस्याएं उनके सामने आई. स्कूल के अन्य बच्चे उन्हें अपने बीच एक्सेप्ट नहीं कर पाते थे जबकि उनकी माता बाहर बैठकर बेटी का इंतजार करती रहती थीं. पूनम ने 12th के बाद भोपाल के नूतन कॉलेज से ग्रेजुएशन किया, 6 साल प्राइवेट सेक्टर में एचआर की जॉब भी की.

तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ पूनम

जन्म से मिली बीमारी: अपने बारे में पूनम बताती है कि उनके पिता आर्मी में थे और माता घर में ही काम करती थी. जब उनका जन्म हुआ तब उनके दोनों पैर शुरू से ही बहुत ज्यादा फूले हुए थे. जिसको लेकर डॉक्टरों से इलाज कराया गया,लेकिन डॉक्टरों को भी समझ में नहीं आ रहा था कि 1 दिन के बच्चे का क्या इलाज करें और यह बीमारी कौन सी है. ऐसे में उन्हें गांव से दूर शहर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां इलाज के बाद भी उनकी दोनों टांगों की हड्डियां सही नहीं हो पाई और वह टूटी ही रहीं. इसके साथ ही उनके हाथों में भी फैक्चर आ गया. बाद में जब पिताजी ने बड़े अस्पताल में इलाज कराया तो पता चला कि यह बीमारी ऐसी है कि जो 20000 में से 1 बच्चों में होती है. इसके बाद पिताजी बुंदेलखंड से हमें लेकर भोपाल आ गए. तब यहां के डॉक्टर ने बताया कि इस बीमारी का नाम ओस्टियोजेनेसिस इंपरफेक्टा है.

पूर्व मुख्यमंत्री दिग्गविजय सिंह के साथ पूनम

ABOUT THE AUTHOR

...view details