मध्य प्रदेश

madhya pradesh

उपचुनाव से पहले कांग्रेस का बीजेपी पर बड़ा आरोप, कहा: डाक मतपत्र में हो सकती है हेराफेरी,निर्वाचन आयोग से की शिकायत

By

Published : Oct 14, 2020, 3:34 PM IST

ग्वालियर में डाक मतपत्र में हेराफेरी करने का संदेह जताते हुए कांग्रेस ने बीजेपी पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं, जिसे लेकर कांग्रेस ने निर्वाचन आयोग में शिकायत भी की है.

Congress complained to Election Commission
कांग्रेस ने की निर्वाचन आयोग से शिकायत

भोपाल। प्रदेश में होने वाले उपचुनाव को लेकर कांग्रेस सभी 28 सीटों पर पैनी नजर रख रही है, और यही वजह है, कि कांग्रेस के द्वारा निर्वाचन आयोग में लगातार शिकायतें भी की जा रही हैं, कांग्रेस के द्वारा निर्वाचन आयोग में मंगलवार को कई शिकायतें की गई हैं. जिसमें प्रमुख रूप से ग्वालियर में पोस्टल बैलट को लेकर शिकायत दर्ज करवाई गई है. जिसमें प्रशासनिक आधार पर धांधली का आरोप लगाया गया है, इसके अलावा बीजेपी विधायक आकाश विजयवर्गीय, मंत्री बिसाहूलाल सिंह, प्रभु राम चौधरी की भी शिकायत की गई है.

डाक मतपत्र में हेराफेरी की संभावना

प्रदेश कांग्रेस के प्रवक्ता चुनाव कार्य प्रभारी जेपी धनोपिया मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को अलग-अलग शिकायतें सौंपते हुए, कार्रवाई की मांग की है. जेपी धनोपिया ने शिकायतों में कहा है, कि प्रदेश भाजपा के नेता कैलाश विजयवर्गीय के पुत्र विधायक आकाश विजयवर्गीय द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान सांवेर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को नोट बांटे गए, जिसका न्यूज़ चैनलों पर विस्तार से प्रसारण भी किया गया है, सांवेर विधानसभा क्षेत्र में आकाश विजयवर्गीय द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान आचार संहिता का खुला उल्लंघन किया जा रहा है,जेपी धनोपिया ने कहा कि आकाश विजयवर्गीय के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन का प्रकरण दर्ज किया जाए.

शिकायत पत्र
वहीं कांग्रेस ने एक शिकायत में विधानसभा क्षेत्र मेहगांव जिला भिंड को अति संवेदनशील बताते हुए, आशंका व्यक्त की है, कि मेहगांव के अति संवेदनशील बूथों पर बूथ कैप्चरिंग होने की संभावना है, ऐसी स्थिति को देखते हुए चुनाव आयोग ठोस कार्रवाई करें, ताकि निष्पक्ष मतदान संपन्न हो सकें. एक शिकायत में धनोपिया ने कहा कि अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी कमलेश पुरी द्वारा मंत्री बिसाहूलाल सिंह के नामांकन प्रस्तुत करते समय दबाव के चलते आचार संहिता का खुला उल्लंघन किया गया है . नामांकन प्रस्तुत करते समय दो से अधिक व्यक्तियों को प्रवेश दिया गया, जो कोविड 19 के नियम एवं आचार संहिता का खुला उल्लंघन है . जेपी धनोपिया ने कहा कि मंत्री बिसाहू लाल सिंह के विरूद्ध कार्रवाई की जाए और अनूपपुर विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन अधिकारी कमलेश पुरी जो की भाजपा सरकार के दबाव में काम कर रहे हैं उन्हे तत्काल पद से हटाया जाए. वहीं एक शिकायत में बताया कि भाजपा नेता प्रभुराम चौधरी चुनाव प्रचार के दौरान धर्म का उपयोग कर देवी देवताओं और धर्म गुरूओं का खुलकर उपयोग कर रहे हैं.जो कि खुले तौर पर नियमों का उल्लंघन है.कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता और चुनाव कार्य प्रभारी जेपी धनोपिया का कहना है कि कांग्रेस के द्वारा निर्वाचन आयोग में कई शिकायतें की गई है जिसमें प्रमुख रूप से ग्वालियर क्षेत्र में पोस्टल बैलट में हेरा फेरी की आशंका व्यक्त करते हुए शिकायत की गई है.

इसके अलावा प्रदेश में होने वाले 28 विधानसभा क्षेत्र की योजनाओं के संबंध में कांग्रेस के द्वारा चुनाव आयुक्त सुदीप जैन को कुछ सुझाव भी दिए गए हैं, जिसमें बताया गया है कि प्रदेश में भाजपा सत्तारूढ़ सरकार में हैं, जिसे मार्च 2020 से ही पता था, कि प्रदेश में 28 विधानसभा क्षेत्र में चुनाव होना है, और उसी के अनुरूप शासन द्वारा बीजेपी के पक्ष में कार्य करने वाले अधिकारी और मुख्यमंत्री और मंत्रियों से नजदीकी रखने वाले अधिकारियों को उप चुनाव क्षेत्र में पदस्थ किया गया है,

ABOUT THE AUTHOR

...view details