मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल के फौजी मेले में दिखे सेना के अत्याधुनिक हथियार, CM शिवराज ने किया मेले का उद्घाटन

By

Published : Mar 29, 2023, 3:59 PM IST

CM Shivraj inaugurated the military fair
सीएम शिवराज ने फौजी मेले का उद्घाटन किया

भोपाल में 4 दिनों तक चलने वाले फौजी मेले में भारत की तीनों सेना का दमखम देखने को मिलेगा. इसमें हथियारों से लेकर टैंक और तोप को करीब से आम लोग देख सकेंगे. CM शिवराज सिंह चौहान ने इस मेले का बुधवार को शुभारंभ किया. ये सप्ताह इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सहित देश की तीनों सेना के अध्यक्ष और CDS भोपाल आ रहे हैं.

भोपाल: राजधानी भोपाल में 4 दिनों तक चलने वाले फौजी मेले में आम लोग तीनों सेनाओं के दमखम को देख सकेंगे. इस मेले में देश की शान हमारी फौज के तमाम हथियारों से लोग रू-ब-रू हो सकेंगे. सेना के अधिकारियों की उपस्थिति में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस मेले का बुधवार को उद्घाटन किया. इस मौके पर सीएम चौहान ने सेना के हथियारों की बारीकियों को समझा.

भोपाल में होगी सेना की हाईलेवल मीटिंग:वहीं, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि "यह हमारे लिए गौरव का विषय है. सेना के तमाम हथियारों को प्रदर्शित करने वाला यह मेला भोपाल में लगाया गया है. यह इसलिए भी खास है, क्योंकि 30 मार्च को तीनों सेनाओं के प्रमुख राजधानी भोपाल में होंगे. भोपाल में होने जा रही तीनों सेनाओं के कमांडरों की हाईलेवल बैठक को प्रधानमंत्री मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह संबोधित करेंगे."

सारी दुनिया ही हमारा परिवार:भोपाल के एमडीएम ग्राउंड में लगाए गए फौजी मेले का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि "हम ऐसे देश में रहते हैं जहां कहा गया है कि सारी दुनिया ही हमारा परिवार है. हमारा देश अत्यंत प्राचीन राष्ट्र है. जब पश्चिमी देशों में सभ्यता का सूर्योदय नहीं हुआ था, तब हमारे देश में वेदों की रचना की गई थी. जितना पुराना हमारा इतिहास है उतना ही पुराना हमारा शहर है. हजारों साल से हमारी संस्कृति दुनिया को दिख रही है. यूनान, मिस्र, रोमन सब मिट गए जहां से, बाकी मगर है अब तक नामो निशां हमारा."

इन खबरों पर भी एक नजर:

सेना के शौर्य को प्रणाम: मुख्यमंत्री ने कहा कि "हम यहां इसलिए सुरक्षित हैं क्योंकि हमारे वीर जवान मई और जून की तपती दोपहर में 48 से 50 डिग्री तापमान में भी सीमाओं की सुरक्षा करते हैं. चाहे 50 डिग्री तापमान हो या कारगिल में माइनस 40 डिग्री तापमान हो, हमारे जवान सीमाओं की रक्षा लगातार करते हैं. मैं अपनी थल सेना, जल सेना और वायुसेना के शौर्य को प्रणाम करता हूं. उनकी शूरवीरता को प्रणाम और उनके समर्पण को प्रणाम. पाकिस्तान ने हमारे देश की धरती पर अपने नापाक कदम रखने की जुर्रत की थी, तो सर्जिकल और एयर स्ट्राइक हमारे जवानों ने किया. चीन ने भी जुर्रत की तो उनके जवानों की गर्दन तोड़ कर वापस फेंक दी हमारे जवानों ने."

हमारी तीनों सेनाओं का दुनिया में एक अलग स्थान:सीएम शिवराज ने कहा कि "हमारी तीनों सेनाओं ने दुनिया में एक अलग स्थान बनाया है. देश आज उनके हाथों में सुरक्षित है. केवल सुरक्षा नहीं, दुनिया में कहीं भी संकट आता है तो हमारी सेना सेवा के लिए सबसे पहले पहुंचती है. अभी तक सारे हथियार हम दुनिया भर से इंपोर्ट करते थे, लेकिन पीएम मोदी के नेतृत्व में हम हथियारों के मामले में आत्मनिर्भर हो रहे हैं. पहले दिन बड़ी संख्या में स्कूल के बच्चे और एनसीसी के कैडेट्स फौजी मेले में सेना के हथियारों से रू-ब-रू होने के लिए पहुंचे. बच्चों ने सेना के तमाम हथियारों के बारे में अधिकारियों से बारीकी से पूछा."

ABOUT THE AUTHOR

...view details