मध्य प्रदेश

madhya pradesh

CM Shivraj Letter to Central : MP से केंद्र सरकार सिर्फ दो लाख मीट्रिक टन मूंग खरीदेगी, CM शिवराज ने लक्ष्य बढ़ाने के लिए लिखा पत्र

By

Published : Jun 7, 2022, 6:55 PM IST

मध्यप्रदेश (MP) से इस बार केंद्र सरकार (Central government) सिर्फ सवा दो लाख मीट्रिक टन मूंग खरीदी करेगी. जबकि उत्पादन 11 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा होने की उम्मीद. इसलिए सीएम शिवराज( CM Shivraj) ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर खरीदी का लक्ष्य बढ़ाने की मांग की है. (Buy only 2 lakh metric tonnes moong from MP) (CM Shivraj wrote letter to increase target)

CM Shivraj wrote letter to increase target
MP से सिर्फ दो लाख मीट्रिक टन मूंग खरीदेगी

भोपाल।मध्यप्रदेश में मूंग बोने वाले किसानों के लिए अच्छी खबर नहीं है. केंद्र सरकार समर्थन मूल्य पर 2 लाख 25 हज़ार मीट्रिक टन मूंग ही खरीदेगी, लेकिन कृषि और राजस्व विभाग का अनुमान है कि मूंग का उत्पादन 11लाख मीट्रिक टन से ज्यादा होगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर लक्ष्य बढ़ाने का अनुरोध किया है.

बीते साल चार लाख मीट्रिक टन की खरीदी : पिछले साल कोटा से हटकर चार लाख मीट्रिक टन की खरीदी राज्य सरकार ने की थी. इस दौरान सरकार ने चुनिंदा जिलों के लिए समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदने की इजाजत दी थी, लेकिन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पत्र लिखकर अन्य जिलों के लिए भी समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी जाने की मांग की तो उसे केंद्र सरकार ने मान लिया था. इस इस बार फिर सीएम शिवराज ने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को पत्र लिखा है. सीएम का कहना है कि इस बार भी किसानों को उपज का वाजिब दाम मिलना चाहिए.

बाजार से ज्यादा है मूंग का समर्थन मूल्य :मूंग का समर्थन मूल्य 7 हजार 275 रुपये प्रति क्विंटल है, जबकि बाजार में मूंग की कीमत प्रति क्विंटल छह हजार रुपये के आसपास है. हरदा, होशंगाबाद, सीहोर, नरसिंहपुर, रायेसन जिले में पांच लाख हेक्टेयर से ज्यादा क्षेत्र में मूंग की फसल बोई गई है. पिछले साल भी केंद्र सरकार ने 1 लाख 39 हजार टन मूंग खरीदने का लक्ष्य दिया था, जिसे मुख्यमंत्री के अनुरोध पर बढ़ाकर 2 लाख 47 हजार टन किया था.

Shivraj Cabinet Decisions: एमपी में लैंड पूलिंग मॉडल, उद्योग में मिलेगा किसानों को हक, माफिया से मुक्त जमीन पर बनेंगे गरीबों के घर, संविदा शिक्षकों के लिए ग्रेड पे

पिछले साल राज्य सरकार पर पड़ा था वित्तीय भार :पिछले साल हालांकि खरीदी चार लाख टन की हुई थी और इसका वित्तीय भार राज्य सरकार को उठाना पड़ा था. इस बार मूंग का रकबा पिछले साल के मुकाबले 10 गुना बढ़ा है. ऐसे में केंद्र सरकार ने समर्थन मूल्य पर एक निश्चित संख्या में मूंग खरीदने का लक्ष्य रखा है. सीएम शिवराज सिंह ने केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखा है कि कोटा बढ़ाया जाए.

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details