मध्य प्रदेश

madhya pradesh

नियमों के उल्लंघन पर पुलिस ने की चालानी कार्रवाई, लॉकडाउन से लेकर अब तक वसूला 11 लाख का जुर्माना

By

Published : Jun 29, 2020, 5:42 PM IST

भोपाल में लॉकडाउन से लेकर अब तक पुलिस ने यातायात नियमों का पालन नहीं करने वाले लोगों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की है. जिससे करीब 11 लाख रूपए की वसूली हुई है.

Traffic police bhopal
ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई

भोपाल।कोरोना काल के चलते हुए लॉकडाउन के बाद जैसे ही अनलॉक 1.0 हुआ शहर में लोगों की आवाजाही बढ़ गई है. सूनी पड़ी सड़कों पर वाहन फर्राटे भर रहे हैं. इस दौरान कई लोग नियमों को धता बताते हुए उनकी धज्जियां उड़ाने लगे हैं. मास्क नहीं लगाना, एक बाइक पर दो या तीन लोग बैठना आम होता चला गया. जिस पर यातायात पुलिस ने सख्ती दिखाते हुए नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ ताबड़तोड़ चलानी कार्रवाई की है. शहर में लॉकडाउन से लेकर अब तक ऐसे करीब 7 से 8 हजार वाहन चालकों के चालान काटे गए हैं. जिनसे करीब 11 लाख रूपए का जुर्माना वसूल किया गया है.

गाइडलाइन के मुताबिक दो पहिया वाहन पर सिर्फ एक सवारी और चार पहिया वाहन पर चालक समेत तीन यात्री ही सवार हो सकते हैं. लेकिन वाहन चालक इन नियमों का जमकर उल्लंघन कर रहे हैं, दो पहिया वाहन पर 2 से 3 लोग भी सवार हो रहे हैं. कार में 4 से 5 लोग यात्रा कर रहे हैं. ऐसे तमाम लोगों को पुलिस ने शुरूआत में समझाइश दी, लेकिन बावजूद इसके जब इस तरह के मामले थमते नहीं दिखे तो चालानी कार्रवाई की.

हालांकि पुलिस की इस कार्रवाई पर कांग्रेस की सोच अलग है. पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने पुलिस की कार्रवाई पर सवाल उठाया है. उनका कहना है कि पुलिस आम जनता को परेशान कर रही है. लॉकडाउन के दौर में जब लोगों के पास आय का कोई साधन नहीं है, वे आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं, ऐसे में उन पर चालानी कार्रवाई करना गलत है.

बता दें कि 22 मार्च से देश समेत मध्यप्रदेश में लॉकडाउन शुरू हुआ, जो 31 मई तक चला. इसके बाद से ही 1 जून से अनलॉक 1.0 शुरू हो गया.अनलॉक शुरू होने के बाद से ही पुलिस हर दिन कम से कम 100 लोगों के खिलाफ नियमों का उल्लंघन करने पर चालानी कार्रवाई कर रही है. खास तौर पर दो पहिया वाहन और चार पहिया वाहन चालकों पर कार्रवाई की जा रही है. पुलिस ने लोगों से अपील की है नियमों का पालन करें. सुरक्षित भी रहेंगे और नुकसान से भी बच सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details