मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP Nurses Strike Ends: मंत्री से मुलाकात पर बनी बात, नर्सों ने खत्म की हड़ताल, मांगों के लिए समिति होगी गठित

By

Published : Jul 16, 2023, 3:46 PM IST

Updated : Jul 16, 2023, 5:21 PM IST

मध्य प्रदेश में नर्सिंग ऑफिसरों की हड़ताल खत्म हो गई है. रविवार को नर्सिंग ऑफिसर एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी और चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग से मुलाकात की. मुलाकात के बाद इन सभी ने हड़ताल खत्म करने की घोषणा की.

mp Nurses strike ended
एमपी में नर्सों की हड़ताल खत्म

भोपाल।मध्यप्रदेश में नियमित नर्सेस 10 सूत्रीय मांगों को लेकर हड़ताल पर थीं. जिसके कारण लगातार स्वस्थ सुविधाएं खराब होती जा रही थीं. रविवार को नर्सिंग एसोसिएशन का एक प्रतिनिधिमंडल चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी से मिला. जिसके बाद नर्सेज ने अपनी हड़ताल खत्म करने का ऐलान किया. चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया कि इनकी मांगों का निराकरण जल्द किया जाएगा, उसके लिए एक समिति का गठन भी किया जाएगा.

मांगों के लिए उच्चस्तरीय समिति का गठन होगा:चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बताया कि ''राज्य वेतन आयोग से सम्बंधित मांगों को लेकर अनुशंसा की जाएगी. नर्सिंग ऑफिसर एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ परिणाममूलक चर्चा हुई है. नियम परिवर्तन से सम्बंधित मांगों के लिए उच्चस्तरीय समिति का गठन किया जाएगा. इनकी तमाम मांगों पर यह समिति यथासंभव निर्णय लेगी.''

नर्सों की प्रमुख मांगें

हड़ताल से मरीज हो रहे थे परेशान: यह सभी नर्सेज अपनी 10 सूत्री मांगों को लेकर जिसमें, वेतनमान, पदनाम, संचालनालय निर्माण, पदोन्नति आदि महत्त्वपूर्ण मांगों के निराकरण के लिए अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चल रहे थे. जिससे मरीजों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा. मरीजों को उपचार नहीं मिल रहा था, बाहरी मरीजों को दवाई भी नहीं मिल रही थी. प्रदेश में हड़ताल ने विकराल रूप ले लिए था, ऐसे में स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग के बुलावे पर एक प्रतिनिधि मंडल ने उनसे मुलाकात की. स्वास्थ्य मंत्री ने इनकी सभी मांगों के समय सीमा में हल करने का आश्वासन दिया है. जिसके बाद मरीजों के हितों में इन्होंने हड़ताल स्थगित कर दी है.

Also Read

हड़ताल के चलते कई ऑपरेशन टले: नर्सेज की हड़ताल के चलते जेपी, काटजू, बैरागढ़, बैरसिया के अस्पतालों में कई ऑपरेशन को भी टाल दिया गया था. जेपी अस्पताल के अधीक्षक राकेश श्रीवास्तव ने बताया कि ''नर्सेज की हड़ताल के चलते ऑपरेशंस को टाल दिया गया था. वहीं, संविदा कर्मचारी एवं प्रशिक्षण ले रहे छात्रों की ड्यूटी इनकी जगह लगाई गई थी. कई जगह पर आयुष डॉक्टरों को भी ड्यूटी पर लगाया गया था.

Last Updated :Jul 16, 2023, 5:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details