मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल के डॉक्टर दंपत्ति ने विकसित किया नया फार्मूला, कुंडली की तरह मिलान कीजिए सिकल सेल की कुंडली

By

Published : Jun 25, 2023, 9:41 PM IST

भोपाल जिले के डॉक्टर दंपत्ति ने नया फार्मूला विकसित किया है. कुंडली की तरह सिकल सेल की कुंडली का भी मिलान होता है.

bhopal doctor nambisan found treatment
भोपाल के डॉक्टर नंबीसन ने ढूंढा इलाज

भोपाल।क्या सिर्फ शादी के पहले कुंडली मिलाने से लाइलाज जानलेवा बीमारी को दूर किया जा सकता है. भोपाल के एक डॉक्टर दंपत्ति ने एक ऐसी हेल्थ कुंडली विकसित की है, जिसके मिलाने से दूल्हा दुल्हन ही नहीं बल्कि उनकी आने वाली पीढ़ी को भी सिकल सेल जैसी खतरनाक बीमारी से बचाया जा सकता है. 27 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भोपाल के इन्हीं डॉक्टर दंपत्ति का यह फॉर्मूला पूरे देश में लागू करने वाले हैं. पीएम मोदी पूरे देश के लिए जिस सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन अभियान की शुरुआत करने वाले हैं.

सिकल सेल के चार्ट का नाम कुंडली:डॉक्टर निशांत नम्बीसन और डॉक्टर स्मिता नम्बीसन बताते हैं कि "जिस तरह से ज्योतिष के अनुसार हर परिवार अधिकतर कुंडली मिलाता है और कुंडली में ग्रह नक्षत्र आदि का मिलान किया जाता है, उसी तरह हमने डॉक्टरी भाषा में सिकल सेल से संबंधित एक चार्ट बनाया है, जिसे कुंडली का नाम दिया गया है. इस चार्ट में तमाम टेस्ट और व्यक्ति के बॉडी से रिलेटेड इश्यूज की जानकारी होती है कि उसके कौन-कौन से सेल्स बॉडी में कितने हैं, कौन-कौन से टिशूज की मात्रा अधिक है और कम है. इसको लेकर पूरा का पूरा उनका एक चार्ट बनाया जाता है, जिसे हमने कुंडली का नाम दिया है. इसी तरह दूसरे व्यक्ति या महिला का भी पूरा ऐसा चार्ट बनाया जाता है. इस चार्ट के माध्यम से आसानी से मिलान कर यह पता लगाया जा सकता है कि इस बीमारी को कितने समय में खत्म किया जा सकता है, क्योंकि उसमें पूरी डायग्नोस्टिक जानकारी होती है."

सिकल सेल क्या है: यह मच्छर जनित बीमारी है, जिसका अब तक कोई इलाज नहीं है. यह बीमारी दुनिया के आदिवासी इलाकों में पाई जाती है. दक्षिण अफ्रीका, यूरोप और एशिया के जंगली इलाकों में शामिल है. सिकल सेल एनीमिया विरासत में मिली रक्त विकार रोग है. ये आपकी लाल रक्त कोशिकाओं को प्रभावित करता है और उन्हें गोल लचीली से कठोर और सिकल कोशिकाओं में बदल देता है. सिकल कोशिकाएं लाल रक्त कोशिकाओं को काम करने से रोकती है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाती है. सिकल सेल सामान्य लाल रक्त कोशिकाओं की तरह लंबे समय तक जीवित नहीं रहते और पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं न होने से आप एनीमिया के शिकार हो जाते हैं.

पढ़ें ये खबरें...

सिकल सेल एनीमिया मिशन का शुभारंभ करेंगे:27 जून को शहडोल में प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय स्तर पर सिकल सेल एनीमिया मिशन का शुभारंभ करेंगे. यहां से प्रदेश के 20 आदिवासी बाहुल्य जिलोंं के 89 विकास खण्डों के 2 लाख आदिवासियों को यह सिकल सेल जेनेटिक काउंसिल कार्ड वितरित होंगे. साथ ही देश के 17 आदिवासी बाहुल्य राज्यों में इस मिशन की शुरुआत होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details