मध्य प्रदेश

madhya pradesh

स्मार्ट सिटी मिशन में भोपाल प्रदेश में अव्वल तो देश में दूसरा स्थान , इंदौर को मिली चौथी रैंक

By

Published : Nov 20, 2020, 7:17 PM IST

केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी मिशन रैंकिंग की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल देश में दूसरे स्थान पर है, जबकि प्रदेश में पहले स्थान पर है. वहीं इंदौर चौथे स्थान पर है.

Smart City Bhopal
स्मार्ट सिटी भोपाल

भोपाल।भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड केन्द्र सरकार की स्मार्ट सिटी मिशन की रैंकिंग में प्रदेश में अव्वल और देश में दूसरे नम्बर पर आया है. देश में स्मार्ट सिटीज द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा के बाद आवास व शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार ने शुक्रवार को 100 स्मार्ट सिटीज की रैंकिंग जारी की है. इसमें भोपाल स्मार्ट सिटी की रैंकिंग देश में दूसरे स्थान पर आया है. मध्यप्रदेश में स्मार्ट सिटी भोपाल पहले पायदान पर रहा. इंदौर देश में चौथे स्थान पर आया है और अहमदाबाद को पहला स्थान मिला है.

इन शहरों के नाम भी शामिल

स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की पूर्णता टेंडरिंग प्रक्रिया और फंड यूटिलाइजेशन के आधार पर आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा की गई समीक्षा के आधार पर यह रैंकिंग जारी की गई है. जिला प्रशासन के प्रयासों के बाद आज भोपाल को स्मार्ट सिटी रैंकिंग में देश में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है. वहीं प्रथम 10 शहरों में वाराणसी, आगरा ,वडोदरा ,सूरत ,सालेम ,विशाखापट्टनम शामिल हैं.

हर छह महीने में रैंकिग जारी

भारत सरकार द्वारा संचालित स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत जारी की जाने वाली इस रैंकिंग में टॉप 100 स्मार्ट सिटीज को शामिल किया जाता है. पहले यह रैंकिंग सालाना जारी की जाती थी, लेकिन अब यह हर 6 महीने में जारी की जाती है. आज भारत सरकार ने एक बार फिर स्मार्ट सिटी मिशन की रैंकिंग जारी कर दी है. जिसमें राजधानी भोपाल को देश में दूसरा स्थान मिला है.

स्मार्ट सिटी के तहत भोपाल में हो रहे डेवलपमेंट

भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड स्मार्ट सिटी मिशन अंतर्गत एबीडी व पेन सिटी परियोजना के कार्य कर रहा है. एबीडी एरिया में बुलेवार्ड स्ट्रीट, स्मार्ट रोड, गवर्नमेंट हाउसिंग फेस-1, दशहरा मैदान जैसे कार्य तेजी से चल रहे हैं. इनमें गर्वनमेंट हाउसिंग फेस-1, बुलेवार्ड स्ट्रीट और स्मार्ट रोड का काम अंतिम चरण में है. पेन सिटी परियोजना अंतर्गत हैरिटेज कंसर्वेशन प्रोजेक्ट सदर मंजिल, गिन्नोरी से कमला पार्क को जोड़ने वाले आर्च ब्रिज, श्यामला हिल्स पर स्मार्ट पार्क का प्रोजेक्ट, लगभग पूरा होने को है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details