मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Bank Holidays in April 2023: अप्रैल लाया है छुट्टियों की भरमार, List में देखें कितने दिन बंद रहेंगे बैंक

By

Published : Mar 29, 2023, 10:35 PM IST

Updated : Apr 1, 2023, 6:27 AM IST

अगर आपको भी अप्रैल के महीने में बैंक का कोई काम करना है तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि अप्रैल के महीने में बैंक (BANK) पूरे 15 दिन बंद रहेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक ने अप्रैल की छुट्टियों को लेकर कैलेंडर जारी कर दिया है. ऐसे में अप्रैल में बैंक(BANK) से जुड़े काम निपटाने से पहले एक बार बैंक की छुट्टियों की लिस्ट पर नजर जरूर डाल लें.

छुट्टीयों की फेहरिस्त लेकर आ रहा है अप्रैल
bank holiday in april 2023

Bank Holidays in April 2023: बैंकिंग सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए अप्रैल का महीना कई सारी छुट्टियां की फेहरिस्त लेकर आ रहा है. अप्रैल महीने में 15 दिन बैंक बंद रहेंगे, इसलिए बैंक जाने से पहले सभी खाताधारक इन सभी छुट्टियों पर एक नजर जरूर डाल लें, ताकि आपको लेन-देन संबंधी कामों के लिए परेशान न होना पड़े. हालांकि, ये बैंक होलीडे अलग-अलग राज्यों में होने वाले त्योहारों और आयोजनों के अनुसार होंगे. तो चलिए जानते हैं अप्रैल महीने में कब-कब और कहां-कहां बैंकों में ताला लटका रहेगा.

बैंकिंग हॉलीडे को लेकर लिस्ट जारी: बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक हर महीने बैंकों की छुट्टियों का कैलेंडर जारी करता है. अप्रैल में 15 दिन बैंक में कामकाज नहीं होगा. देश के अलग-अलग राज्यों में 15 दिन बैंकों में कामकाज ठप रहेगा. रिजर्व बैंक ने बैंकिंग हॉलीडे को लेकर लिस्ट जारी कर दी है. दरअसल अप्रैल महीने में कई त्यौहार पड़ रहे हैं. इसमेंं 4 दिन रविवार के भी शामिल हैं. ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में हैं. हालांकि बैंकों में छुट्टियों के चलते ग्राहक परेशान न हों इसके लिए छुट्टी के दिन भी नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग जैसे ऑनलाइन सुविधाएं जारी रहेंगी.

Also Read: इन खबरों पर भी डालें एक नजर

इन तारीखों में रहेंगी छुट्टियां

1 अप्रैल:महीने के पहले दिन बैंक अकाउंट क्लोजिंग के चलते बैंकों में छुट्टी रहेगी.
2 अप्रैल: 2 अप्रैल को रविवार है, जिसके चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा.
4 अप्रैल: 4 अप्रैल कोमहावीर जयंती के चलते अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, जयपुर, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर और रांची जोन में बैंकों में ताले लटके रहेंगे.
5 अप्रैल: 5 अप्रैल को बाबू जगजीवन राम की जयंती है. इस दिन तेलंगाना राज्य में बैंकों में अवकाश रहेगा.
7 अप्रैल: 7 अप्रैल को गुड फ्राइडे होने के चलते मिजोरम, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, पंजाब, तमिलनाडू, उत्तराखंड, तेलंगाना, यूपी, पश्चिम बंगाल, यूपी, महाराष्ट्र, नई दिल्ली, गोवा ओर केलर के कई शहरों में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
8 अप्रैल: 8 अप्रैल को महीने का दूसरा शनिवार होने के चलते बैंकों की छुट्टी रहेगी.
9 अप्रैल: रविवार के चलते देश में बैंकों में हॉलीडे रहेगा.

14 अप्रैल: इस दिन अंबेडकर जयंती है. अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, तेलंगाना, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना, रांची, श्रीनगर और केरल में बैंकों में ताले लटके रहेंगे.
15 अप्रैल: इस दिन भारत के असम और उत्तर-पूर्वी राज्यों में बोहाग बिहू का त्योहार होने के चलते अगरतला, गुवाहाटी, कोच्ची, कोलकाता, शिमला और केरल जोन में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
16 अप्रैल: इस दिन रविवार के चलते बैंकों की छुट्टी रहेगी.
18 अप्रैल: इस दिन मुस्लिमों का त्योहारशब ए कद्र है. जिसके चलते जम्मू और श्रीनगर जोन में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
21 अप्रैल: 21 अप्रैल को ईद के त्योहार के चलते अगरतला, जम्मू, कोच्ची, श्रीनगर और केरल में बैंकों में अवकाश रहेगा.
22 अप्रैल:इस दिनचौथा शनिवार पड़ रहा है. जिसके चलते बैंकों का साप्ताहिक अवकाश.
23 अप्रैल: इस दिन रविवार होने से बैंकों का साप्ताहिक अवकाश रहेगा.
30 अप्रैल:रविवार के चलते बैंकों की छुट्टी रहेगी.

Last Updated :Apr 1, 2023, 6:27 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details