मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भिंड में शिक्षक दक्षता परीक्षा का भारी विरोध

By

Published : Jan 2, 2021, 10:49 PM IST

भिंड में आजाद शिक्षक संघ द्वारा शिक्षकों की दक्षता परीक्षा को लेकर विरोध किया जा रहा है. शिक्षक संघ ने परीक्षा के बहिष्कार की भी चेतावनी दी है.

Azad Teachers Association
आजाद शिक्षक संघ

भिंड। 3 और 4 जनवरी को होने वाली शिक्षकों की दक्षता परीक्षा को लेकर भिंड में आजाद शिक्षक संघ द्वारा विरोध किया जा रहा है. इन शिक्षकों की मांग है कि विसंगतिपूर्ण तरीके से हो रही परीक्षा को रद्द करना चाहिए. शिक्षक संघ द्वारा परीक्षा के बहिष्कार की बात भी कही गई है.

शिक्षक दक्षता परीक्षा का विरोध

रविवार-सोमवार को शिक्षक दक्षता परीक्षा

मप्र सरकार द्वारा एमपी बोर्ड परीक्षा में 10वीं के परिणाम जिन हाईस्कूल में 40 प्रतिशत से कम रहे हैं, उन हाईस्कूल के केचमेंट एरिया के अंतर्गत सभी स्कूलों के शिक्षकों को दक्षता परीक्षा देने के निर्देश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए हैं. इसका विरोध लगभग प्रदेश भर में जारी है. भिंड में भी आजाद शिक्षक संघ ने शनिवार को जिला शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन इस सम्बंध में सौंपा हैं.

अनिवार्य सेवनिवृत्ति का बहाना है दक्षता परीक्षा

शिक्षकों का कहना है की एक शिक्षक जो डीएड, बीएड और फिर व्यापम की परीक्षा देकर शासकीय शिक्षक बनता है, विद्यालय के रिजल्ट बिगड़ने पर शिक्षक की परीक्षा लेना कहां से उचित है. परीक्षा के बाद अगर शिक्षक का रिजल्ट खराब आता है, तो उसे सरकार द्वारा 20-50 के फॉर्म्युला के तहत अनिवार्य सेवा निवृति होगी. पिछले साल भी इस तरह के 16 शिक्षकों को सेवा निवृत कर दिया गया था.

अप्रशिक्षित अतिथि शिक्षक पढ़ा रहे विषय

शिक्षकों का यह भी कहना है की सरकार नई नियुक्तियां दे नहीं रही. शिक्षकों की कमी है. अतिथि शिक्षकों पर विषयवार पढ़ाने की जिम्मेदारी जा रही है. रिजल्ट कहां तक अच्छा आ सकता है.

विसंगतिपूर्ण तरीके से कराई जा रही परीक्षा

अकड़ शिक्षक संघ का कहना है कि निर्देश थे की सिर्फ 40 फ़ीसदी से नीचे रिज़ल्ट वाले हाई स्कूलों के केचमेंट एरिया की शालाओं के शिक्षकों की भी परीक्षा होगी. जबकि हाई स्कूलों का रिज़ल्ट 45-50 फ़ीसदी है. इसके अलावा सूची तैयार करने में भी विसंगति है. यहां जबरन शिक्षकों के नाम सूची में डाले गए गए हैं. कई शिक्षकों की मूल पदस्थापना दूसरे क्षेत्र में है, फिर भी उन्हें केचमेंट एरिया में दर्शा दिया गया है.

बहिष्कार की भी चेतावनी

आजाद शिक्षक संघ द्वारा कहा गया है की अगर विसंगतियों को दूर कर सुधार ना किया गया और परीक्षा का दबाव बनाया गया तो शिक्षक रविवार और सोमवार को होने वाली दक्षता परीक्षा का बहिष्कार भी कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details