मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Maha Shivratri 2023: 6 दिवसीय महाशिवरात्रि मेले को लेकर कलेक्टर ने की बैठक, व्यवस्था को लेकर दिए निर्देश

By

Published : Feb 11, 2023, 6:42 AM IST

अमरकंटक में आयोजित होने वाले 6 दिवसीय महाशिवरात्रि मेले को लेकर कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में कलेक्टर ने व्यवस्थाओं को लेकर निर्देश दिए.

anuppur latest news
6 दिवसीय महाशिवरात्रि मेले को लेकर कलेक्टर ने की बैठक

अनूपपुर।महाशिवरात्रि पर्व के अवसर पर जिले की पवित्र नगरी अमरकंटक में 16 से 21 फरवरी तक 6 दिवसीय महाशिवरात्रि मेला आयोजित किया जाएगा. अमरकंटक में वर्षों से परम्परागत रूप से महाशिवरात्रि पर्व सम्पूर्ण भव्यता के साथ आयोजित किया जाता रहा है, जिसके परिप्रेक्ष्य में इस वर्ष भी मेले का आयोजन किया जाएगा. इस संबंध में आवश्‍यक तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में अमरकंटक स्थित सर्किट हाऊस सभाकक्ष में कलेक्टर आशीष वशिष्ठ की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में महाशिवरात्रि मेला को लेकर रणनीति बनाई गई और अधिकारियों को व्यवस्थाओं को लेकर निर्देश दिए गए.

Ujjain Shri Mahakal: शिव-नवरात्रि में 9 दिन भक्तों को अलग-अलग रूप में दर्शन देंगे महाकाल, आरती का समय भी बदला

इन व्यवस्थाओं को लेकर सौंपी गई जिम्मेदारी: बैठक में महाशिवरात्रि पर्व पर आयोजित मेले में मेला ग्राउण्ड की व्यवस्था, कन्ट्रोल रूम की स्थापना, कार्यपालन दण्डाधिकारियों की ड्यूटी, कानून व्यवस्था, वाहन पार्किंग, यात्री कर, सफाई व्यवस्था, प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, स्वास्थ्य, पेयजल, अलाव, मूत्रालय एवं शौचालय, प्रकाश व्यवस्था, प्रदूषण नियंत्रण, फायर ब्रिगेड, क्रेन, एम्बुलेंस की व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तारपूर्वक चर्चा कर बिन्दुवार जिम्मेदारी अधिकारियों को सौंपी गई.

सभी अधिकारी अपने जिम्मेदारियों का करें निर्वाहन:कलेक्टर आशीष वशिष्ठ ने मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के भीड़ नियंत्रण के लिए आवश्‍यक व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए गए. उन्होंने कहा कि मेले के लिए विद्युत, कानून व्यवस्था, पेयजल, स्वास्थ्य व्यवस्था और अन्य आवश्‍यक सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं. बैठक में निर्णय लिया गया कि स्थानीय कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी 6 दिवसीय मेले के दौरान सुनिश्चित की जाए. सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में पॉलिथीन का उपयोग न हो यह भी अधिकारी सुनिश्चित करें. प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध से संबंधित साइन बोर्ड लगाए जाएं.

नर्मदा में स्नान के लिए लाइफ जैकेट की व्यवस्था की जाए: नर्मदा नदी में स्नान करने वालों के लिए स्थान निर्धारित कर लाइफ जैकेट के साथ होमगार्ड के आपदा मोचन दल की तैनाती की जाए. मेले में अलग व्यवस्थाओं के लिए जिम्मेदार अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी सुनिश्चित की जाए और मॉनिटरिंग के लिए प्रभारी अधिकारी बनाए जाएं. उन्होंने कहा कि मेले में विभागीय प्रदर्शनियों के साथ ही आजीविका मिशन से जुड़े स्वयं सहायता समूहों के स्थानीय उत्पाद और एक जिला एक उत्पाद के प्रोडेक्ट को भी बिक्री के लिए प्रदर्शित किया जाए.

MP: महाकालेश्वर मंदिर की तर्ज पर हुआ बुंदेलखंड में मंदिर का निर्माण, महाशिवरात्रि पर होगा नवशिवरात्रि का आयोजन

सुरक्षा के रहेंगे कड़े इंतजाम:बैठक में पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र पवार ने श्रद्धालुओं के भीड़ नियंत्रण के लिए और नर्मदा नदी पर बने सरोवर में बैरिकेडिंग सुनिश्चित करने तथा यात्रियों के वाहन पार्किंग और मार्ग डायवर्सन के लिए बैरिकेडिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने पर बल दिया जाए. उन्होंने बताया कि मेले के दौरान पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी. बैठक में निर्णय लिया गया कि कानून व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए बैरिकेडिंग के साथ ही मैटल डिटेक्टर व महिला पुलिस बल, ट्रैफिक पुलिस बल, होमगार्ड के जवानों की तैनाती की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details