मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Tobacco Day: तंबाकू व्यसन से दूर रहने की ली शपथ, दुष्परिणामों से कराया अवगत

By

Published : May 31, 2021, 7:57 PM IST

शपथ
शपथ ()

अलीराजपुर में सोमवार को विश्व तंबाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस मनाया गया. तंबाकू दिवस का उद्देश्य युवाओं, छात्र-छात्राओं एवं बढ़ती हुई तंबाकू सेवन, धूम्रपान की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए तंबाकू एवं बीड़ी, सिगरेट के दुष्परिणामों से उन्हेंं अवगत कराना है.

अलीराजपुर।जिले में सोमवार कोविश्व तंबाकू एवं धूम्रपान निषेध दिवस मनाया गया. तंबाकू दिवस का उद्देश्य युवाओं, छात्र-छात्राओं एवं बढ़ती हुई तंबाकू सेवन, धूम्रपान की प्रवृत्ति की रोकथाम के लिए तंबाकू एवं बीड़ी, सिगरेट के दुष्परिणामों से उन्हेंं अवगत कराना है. तंबाकू एवं गुटखा, बीड़ी सिगरेट के सेवन की बढ़ती प्रवृत्ति से युवाओं एवं जन सामान्य को कैंसर और टीबी की बीमारियां बढ़ रही हैं.

कार्यालय तंबाकू सेवन से मुक्त रखने की ली शपथ
वर्तमान में कोविड-19 के दृष्टिगत शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के तहत किसी प्रकार का आयोजन, समारोह आयोजित किया जाना संभव नहीं है. इसलिए जिला चिकित्सालय परिसर में शपथ लेकर तंबाकू दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला गया. सिविल सर्जन डा. केसी गुप्ता, तंबाकू नियंत्रण जिला नोडल अधिकारी. डॉ. प्रमेय रेवड़िया, डक्टरों, कर्मचारियों और मरीजों के द्वारा कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए, मास्क का उपयोग एवं सामाजिक दूरी बनाते हुए तम्बाकू का सेवन किसी भी रूप में न करने एवं अपने कार्यालय को तम्बाकू सेवन से मुक्त रखने की शपथ ली गई.

इस टॉल फ्री नंबर पर कर सकते हैं कॉल
इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. केसी गुप्ता ने बताया कि तंबाकू एवं धूम्रपान के कारण प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में लोग अकारण काल के ग्रास बन रहे हैं. बड़ी संख्या में लोग इनके सेवन से कई गंभीर बिमारियों के शिकार हो रहे हैं. डॉ. प्रमेय रेवड़िया ने बताया तंबाकू सेवन व्यक्ति को अंदर से नष्ट कर देता है. तंबाकू सेवन की आदत छोड़ने के लिए टोल फ्री नंबर-1800112356 पर कॉल कर सकते हैं.

Tips to quit smoking: 11 कदम चलिए, स्मोकिंग छोड़िए

इस वर्ष के आयोजन में कोरोना की स्थिति को देखते हुए तम्बाकू सेवनकर्ता द्वारा यहां-वहां सार्वजिनक स्थानों पर थूकने से कोरोना के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. इस बात के प्रति जागरूकता अत्यंत आवश्यक है. इस अवसर पर चिकित्सक, नर्सेस एवं अन्य स्टॉफ सदस्यगण उपस्थित थे. सभी ने तम्बाकू के दुष्प्रभाव पर जागरूकता एवं तम्बाकू व्यसन से दूर रहने की शपथ ली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details