मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Heavy Rain MP: आगर मालवा जिले में भारी बारिश,कुंडालिया डैम के 2 गेट खोले, काली सिंध नदी उफान पर,अलर्ट जारी किया

By

Published : Jul 22, 2023, 7:09 PM IST

मध्यप्रदेश के विभिन्न हिस्सों में तेज बारिश का दौर जारी है. मालवा में भी जोरदार बारिश हो रही है. आगर मालवा जिले के कुंडालिया डैम के दो गेट खोले गए हैं. काली सिंध नदी का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है.

Heavy Rain MP
Agar Malwa district two gates of Kundalia Dam opened

आगर मालवा।जिले में हो रही लगातार बारिश में कुंडालिया बांध का जलस्तर बढ़ गया है. डैम के दो गेट खोले गए हैं. लगातार बारिश के चलते जहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार अभी और भी लगातार बारिश होगी. मध्य प्रदेश के ऑरेंज और येलो अलर्ट के बाद लगातार बारिश का सिलसिला है. जिसके कारण कालीसिंध नदी, चंबल नदी, और शिप्रा नदी, नर्मदा नदी से लेकर तमाम नदियां उफान पर हैं तो वहीं कालीसिंध नदी के कारण आगर मालवा सीमा पर स्थित कुंडालिया बांध का जलस्तर बढ़ गया है.

नचिली बस्तियों में अलर्ट :यदि लगातार बारिश का सिलसिला जारी रहा तो आने वाले वक्त में डैम के और भी गेट खोले जा सकते हैं. आगर जिले से लगे डैम में जलस्तर बढ़ने के कारण प्रशासन ने गेट खोलने के आदेश दिए क्योंकि लगातार कालीसिंध नदी में जलस्तर बढ़ रहा है और जिसके चलते डैम पर कोई लोड नहीं आए, उसको देखते हुए गेट खोले गए हैं. वहीं डेम के गेट खोले जाने की वजह से काली सिंध नदी के निचले इलाकों में अलर्ट जारी किया गया. प्रशाशान द्वारा लोगों से नदी और तेज बहाव वाले इलाकों से दूर रहने की अपील की गई है.

ये खबरें भी पढ़ें...

खरगोन जिले में भी भारी बारिश :उधर, खरगोन जिले में शुक्रवार और शनिवार की आधी रात को तेज बारिश के साथ बादल फट गए. जिसमें खरगोन जिले के कुछ गांव के खेत जलमग्न हो गए. विधायक रवि जोशी ने शासन से सर्वे कर किसानों को मुआवजा मांग की है. किसानों द्वारा महंगे बीज और दवाई पर लाखों रुपए खर्चा कर फसल बोई थी, जो बारिश से खराब हो गई है. किसानों का कहना है कि महंगाई के दौर में बीज एवं खाद के साथ महंगी दवाइयों का उपयोग कर फसल बड़ी करने का प्रयास कर रहे थे. इसी दौरान बीती रात को हुई देर तेज बारिश से फसल के साथ-साथ खेत की मिट्टी भी रह गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details