मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मंडी में खुले में रखा 2 हजार क्विंटल अनाज बारिश में भीगा, किसानों को हुआ भारी नुकसान

By

Published : May 10, 2020, 10:25 PM IST

रविवार को आगर के सुसनेर और आसपास के क्षेत्र में शाम करीब 7 बजे तेज आंधी के साथ एक घंटे तक बारिश हुई. बारीश ने मौसम तो सुहाना कर दिया. लेकिन स्थानीय कृषि उपज मंडी में खुले में रखा 2 हजार क्विटल से भी अधिक अनाज भीग गया.

2 thousand quintal grains kept open got wet in rain in Agar
मंडी में खुले में रखा 2 हजार क्विंटल अनाज बारिश में भीगा

आगर।शासन के समर्थन मूल्य पर गेहूं ख़रीदी योजना के अंतर्गत कृषि उपज मंडी में प्राथमिक सहकारी संस्था के द्वारा हजारों क्विंटल गेहूं खरीदा गया. गेहूं टिनशेड के नीचे रखा हुआ है, तो वहीं 2 हजार क्विंटल से भी अधिक गेहूं खुले में ही रखा हुआ था. जो कि रविवार की शाम को हुई बारिश से भीग गया है.

बारिश से खरीदी करने वाली संस्था और किसान दोनों को नुकसान हुआ है. बारिश के चलते गीले हुए अनाज से काफी नुकसान होने की आशंका है. इतने बड़े पैमाने पर खुले में अनाज पड़ा था कि इसे चाहकर भी गीला होने से बचाया नहीं जा सका.

खरीदी करने वाली संस्था के प्रबंधक राणा छत्रपाल सिंह के अनुसार इस बारिश से 2 से ढ़ाई हजार से भी अधिक क्विंंटल का नुकसान हुआ है. साथ ही कुछ किसानों का भी नुकसान हुआ है, जिनकी फसल खुले में ही पड़ी हुई थीं.

इसके अलावा मंडी में गल्ला व्यापारियों के द्वारा खरीदा गया गेहूं जो कि खुले में ही पडा हुआ था, वो भी भीग गया है. बारिश में खराब हुए इस अनाज के नुकसान की भरपाई कौन करेगा इसको लेकर कोई जवाब नहीं दे रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details