मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Ujjain Mahakal: उज्जैन में 5 अक्टूबर को सीएम शिवराज सिंह चौहान करेंगे महाकाल मंदिर फेस टू का लोकार्पण, कई इलाकों का बदला जाएगा नाम

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Oct 1, 2023, 10:56 AM IST

Ujjain Mahakal
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे लोकार्पण

एमपी में चुनावी आचार संहिता लगने वाली है. इधर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान फेस टू का कार्य लोकार्पण करेंगे. कार्यक्रम करीबन ढाई घंटे तक चलेगा. ये रहा पूरा शेड्यूल...

उज्जैन। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव को लेकर आगामी दिनों में आचार संहिता लगने वाली है. वहीं, महाकालेश्वर मंदिर में चल रहे फेस टू के कार्य का लोकार्पण करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 5 अक्टूबर को उज्जैन पहुंचेंगे. यह कार्यक्रम ढाई घंटे का रहेगा. इसमें भव्य आतिशबाजी के साथ ही लोक कलाकारों के दल सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति देंगे. महाकाल मंदिर के पास बेगमबाग का नाम बदला जाएगा. इस के साथ ही हरसिध्दि मार्ग का नाम चेंज होगा, और महाकाल में बनी नामकरण और बड़े गणेश मंदिर के मार्ग का नामकरण होगा.

पिछले साल पीएम ने किया था लोकार्पण: दरअसल, 11 अक्टूबर को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फेस वन के महाकाल लोक का लोकार्पण किया था. उसे दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाबा महाकाल का आशीर्वाद लिया था. अब मध्य प्रदेश में आचार संहिता लगने से पहले शिवराज सिंह चौहान महाकाल मंदिर में चल रहे फेस-2 निर्माण कार्यों का लोकार्पण करेंगे. हालांकि, विधानसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगने में कुछ दिन बाकी है. चुनाव की भी उल्टी गिनती शुरू हो गई है. इससे पहले महकाल के मंदिर के आसपास महाका फेस-2 के काम स्मार्ट सिटी की तरफ से किए जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें...

ऐसा रहेगा कार्यक्रम का शेड्यूल

1. लोकार्पण कार्यक्रम 5 अक्टूबर की शाम को होगा. इसमें फेस-2 के कार्य में महाकाल परिसर में आने वाले बेगम बाग वाले मार्ग को अब नीलकंठ मार्ग के नाम से लोकार्पण किया जाएगा.
2. इसके साथ हॉकर्स जोन, 500 वाहनों की पार्किंग भी रहेगी. इसके बाद अन्नक्षेत्र का लोकार्पण होगा.
3. पार्ट क्रास रूद्रसागर है, इसे आर-22 कहते है. पूरे मार्ग को बनाकर सजावट की गई है.
4. पार्ट अनुभूति वन है, इसमें महाराजवाड़ा के साथ फैसेलिटी दी गई है. श्रद्धालु यहां रिलेक्स कर सकते हैं.
5. मंदिर दर्शन का शिखर दर्शन मंदिर परिसर के बीच का काम है. पब्लिक गेदरिंग शिखर दर्शन की छत पर होगी. यही पर मुख्य कार्यक्रम यही पर होगा. यहां पर आतिशबाजी की जाएगी.
6. करीब दो से ढाई घंटे का कार्यक्रम रहेगा. करीब दो किलोमीटर के मार्ग पर सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति रखी गई है. इस बार का थीम है कि लोकल कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी जाए.

उज्जैन महाकाल मंदिर के कई स्थान का होगा नामकरण
1.बेगम बाग मार्ग से महाकाल लोक की और जाने वाला मार्ग का नाम नीलकंठ मार्ग होगा.
2.हरसिद्धि से बड़े गणेश तक का मार्ग शक्ति पथ होगा.
3. महाकाल मंदिर के टनल का नाम अमरनाथ गुफा होगा.
4.बड़े गणेश से चार नंबर गेट तक का मार्ग सिद्धि विनायक मार्ग होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details