मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भक्तों को महाकाल का बुलावा: भस्म आरती में मिलेगा श्रद्धालुओं को प्रवेश, अगले हफ्ते से 50% क्षमता से साथ कर सकेंगे दर्शन

By

Published : Sep 2, 2021, 9:32 PM IST

भक्तों को महाकाल का बुलावा
भक्तों को महाकाल का बुलावा

महाकाल मंदिर की प्रबंध समिति की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है. जिसके तहत अब विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर की भस्म आरती में श्रद्धालुओं को भी प्रवेश दिया जाएगा. अगले हफ्ते से यह सुविधा शुरू हो जाएगी.

उज्जैन।विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में होने वाली भस्म आरती में अब श्रद्धालुओं को भी एंट्री मिलेगी. अगले हफ्ते से श्रद्धालुओं को प्रवेश मिलना शुरू हो जाएगा. महाकाल मंदिर समिति ने यह फैसला लिया है. हालांकि भस्म आरती में क्षमता के हिसाब से 50 प्रतिशत श्रद्धालुओं को ही प्रवेश दिया जाएगा. इस दौरान नंदी हाल पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा. इसके साथ ही जल्द ही अब महाकाल मंदिर में आने वाले सभी वीआईपी श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश के लिए 100 रुपए दान राशि जमा करानी होगी. बता दें, कोरोना महामारी के कारण करीब डेढ़ साल से भस्म आरती में श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जा रहा था.

डेढ़ साल से बंद है भस्म आरती में प्रवेश

बाबा महाकाल मंदिर में कोरोना महामारी की शुरुआत से ही भस्म आरती में प्रवेश प्रतिबंधित था. 17 मार्च 2020 से आम श्रद्धालू इसमें शामिल नहीं हो पा रहे थे. गुरुवार को उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने एक अहम बैठक ली थी. सर्किट हाऊस में हुई इस बैठक में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती में प्रवेश और आने वाले सोमवार को निकलने वाली भगवान की शाही सवारी के संबंध में चर्चा की गई. चर्चा के दौरान ही अगले हफ्ते से श्रद्धालुओं को प्रवेश देने का फैसला लिया गया.

नंदी हॉल में प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा, लेकिन गणेश मंडपम, कार्तिकेय मंडपम में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ श्रद्धालुओं को ऑनलाइन माध्यम से प्रवेश की अनुमिति दी जाएगी. महाकाल मंदिर में कुल 1850 श्रद्धालू एक साथ भस्मारती में सम्मलित हो सकते हैं. हालांकि शुक्रवार को होने वाले मंदिर प्रबंध समिति की बैठक में निर्णय लिया जाएगा कि भस्म आरती की व्यवस्था का क्या स्वरूप रहेगा.

-आशीष सिंह, उज्जैन कलेक्टर

भाद्रपद माह की दूसरी सवारी, नगर भ्रमण पर निकले महाकाल, जन्माष्टमी पर कृष्ण से हुआ मिलन

परिवर्तित मार्ग से निकलेगी शाही सवारी

कलेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि बैठक में एक और बड़ा फैसला लिया गया है. जिसके तहत अब प्रोटोकॉल से मंदिर दर्शन करने वाले सभी श्रद्धालुओं को 100 रुपए की दान राशि की टिकिट लेना होगा. महाकाल की शाही सवारी को लेकर कलेक्टर ने जानकारी दी कि वर्तमान में निकाली गई सवारियों की तरह ही परिवर्तित मार्ग से ही शाही सवारी भी निकाली जाएगी. आमजन शाही सवारी में शामिल नहीं हो सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details