मध्य प्रदेश

madhya pradesh

EOW ने सागर ईपीएफ के रीजनल कमिश्नर के घर छापा मारा, 5 लाख की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

By

Published : Jun 5, 2022, 10:31 PM IST

मध्यप्रदेश के सागर में आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ (EOW) की टीम ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के रीजनल कमिश्नर को 5 लाख की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया है. (Sagar EOW Raid)

Sagar EOW Raid Regional Commissioner of Sagar EPF arrested
सागर ईपीएफ के रीजनल कमिश्नर के घर छापा

सागर।सागर स्थित कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के क्षेत्रीय आयुक्त को 5 लाख की रिश्वत लेते हुए आर्थिक अपराध प्रकोष्ठ यानी ईओडब्ल्यू (EOW) ने रंगे हाथों गिरफ्तार किया है. दरअसल ईपीएफओ के क्षेत्रीय आयुक्त सतीश कुमार एक बीड़ी कंपनी पर कार्रवाई का दबाव बनाकर 10 लाख रूपए की रिश्वत मांग रहे थे. रिश्वत की पहली किस्त के रूप में 5 लाख रूपए लेते हुए ईओडब्ल्यू सागर की टीम (Sagar EOW Raid) ने क्षेत्रीय आयुक्त सतीश कुमार को रवि हाथों गिरफ्तार किया है. क्षेत्रीय आयुक्त सतीश कुमार की शिकायत बीड़ी कंपनी बीआर कंपनी के अनुरूद्ध पिंपलापुरे ने ईओडब्ल्यू सागर एसपी के समक्ष दर्ज कराई थी.

सागर ईपीएफ के रीजनल कमिश्नर के घर छापा

क्या है मामला:सागर स्थित बीड़ी फर्म बीआर एंड कंपनी द्वारा 3 जून को ईओडब्ल्यू सागर में शिकायत दर्ज कराई गई थी कि कर्मचारी भविष्य निधि सागर संभाग के क्षेत्रीय आयुक्त सतीश कुमार द्वारा फर्म के विरुद्ध कार्रवाई करने का दबाव बनाकर 10 लाख रूपये की रिश्वत मांगी जा रही है. आवेदक की शिकायत का सत्यापन ईओडब्ल्यू निरीक्षक उमा नवल आर्य से कराया गया था, जिसके दौरान विधिवत आवेदक और अनावेदक के बीच रिश्वत की मांग संबंधी बातचीत रिकार्ड कराई गई थी. इसमें स्पष्ट तौर पर क्षेत्रीय आयुक्त द्वारा आवेदक अनिरूद्व पिंपलापुरे की फर्म के संबंध में रिपोर्ट को सही ढंग से बनाए जाने हेतु 10 लाख रूपये की मांग करने और पहली किस्त के रूप में 5 लाख रूपये 5 अप्रैल 2022 को देने की बात को प्रमाणित पाया गया. प्रथम दृष्टया आरोपी के ऊपर भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988, संशोधित अधिनियम 2018 का अपराध पंजीबद्ध किया गया है, विवेचना के दौरान आज दिनांक 5 जून को आरोपी सतीश कुमार सागर को उनके निवास स्थान पर आवेदक अनिरुद्ध पिंपलापुरे बीआर एंड कंपनी द्वारा रिश्वत की राशि प्रथम किश्त के रूप में 5 लाख रूपए लेते हुए पकड़ा गया है.

EOW ने नरसिंहपुर में बिजली कंपनी के जूनियर इंजीनियर को 15 हजार की रिश्वत लेते पकड़ा

जबलपुर और सागर ईओडब्ल्यू की संयुक्त कार्रवाई: ईपीएफओ की रिश्वत खोर क्षेत्रीय आयुक्त को पकड़ने के लिए ईओडब्ल्यू सागर और जबलपुर द्वारा संयुक्त रूप से कार्रवाई की गई. फिलहाल कार्रवाई के बाद श्रेय लेने के लिए जबलपुर ईओडब्ल्यू और सागर ईओडब्ल्यू में होड़ मची हुई है, दोनों एसपी द्वारा अपनी तरफ से कार्रवाई करना बताया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details