मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ग्वालियर: गर्मी से पशु-पक्षी और जानवर परेशान, चिड़ियाघर प्रबंधन ने डाइट प्लान के साथ किए ये विशेष इंतजाम

By

Published : Apr 14, 2022, 6:23 PM IST

पूरे मध्यप्रदेश सहित ग्वालियर चंबल अंचल में तेज गर्मी देखने को मिल रही है, जिसके चलते अब ना सिर्फ इंसान बल्कि जीव-जंतु भी परेशान हैं. इसी के चलते अब ग्वालियर गांधी प्राणी उद्यान प्रबंधन ने जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं. (Gwalior Gandhi Zoological Park) (special diet will given to animal in Gwalior zoo)

Gwalior Gandhi Zoological Park
ग्वालियर गांधी प्राणी उद्यान

ग्वालियर। ग्वालियर चंबल अंचल में गर्मी का प्रकोप लगातार तेजी से बढ़ रहा है, सूरज की लगातार बढ़ती तपिश से न केवल आम इंसान बल्कि जीव-जंतुओं भी काफी परेशान नजर आ रहे हैं. यही कारण है कि ग्वालियर चिड़ियाघर में रहने वाले सभी जीव जंतु के लिए अब प्रबंधन द्वारा विशेष इंतजाम किए गए हैं.(Gwalior Gandhi Zoological Park) (special diet will given to animal in Gwalior zoo)

ग्वालियर चिड़ियाघर में जानवरों को गर्मी से बचाने का विशेष प्रबंध

ये किए गए बदलाव:जानवरों को गर्मी से बचाने के लिए पिंजरों को खसखस की टटियों से कवर किया गया है, जिन्हें सुबह और शाम पानी से गीला किया जा रहा है जिससे पिंजरों में ठंडक बनी रहे. वहीं जो बड़े जानवर है उनके बाड़े को खुले एंक्लोजर में स्प्रिंकलर लगाए गए हैं जिससे ठंडक बनी रहे. इतना ही नहीं पशु-पक्षियों के खानपान में भी बदलाव किया गया है.

इंदौर के जू में जानवरों को गर्मी से बचाने का विशेष प्रबंध, हाथी-शेर-भालू ले रहे शॉवर

जानवरों की डाइट में भी बदलाव: चिड़ियाघर प्रबंधक डॉ उपेंद्र यादव का कहना है कि इस समय ग्वालियर चंबल अंचल में भीषण गर्मी के कारण आम इंसानों के साथ ही पशु-पक्षियों और जानवरों पर बुरा असर पड़ रहा है. यही वजह है कि ग्वालियर के गांधी प्राणी उद्यान में अब पशु-पक्षी और जानवरों पर विशेष नजर रखी जा रही है. जानवरों की निगरानी की जा रही है, पशु-पक्षियों के पिंजरों को पूरी तरह कवर कर दिया गया है और इन्हें हमेशा गीला रखा जा रहा है जिससे उन्हें ठंडक मिलती रहे. वहीं अब से जानवरों की डाइट में तरल पदार्थ का सेवन सबसे ज्यादा किया जाएगा, साथ ही जानवरों को गर्मियों में पानी की कमी ना हो इसलिए अधिक पानी वाले फल उन्हें खाने को दिए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details