मध्य प्रदेश

madhya pradesh

5 सेकेंड में होगा कोरोना का इलाज ! इस इंजीनियर ने इजाद की हाईटेक तकनीक

By

Published : Apr 4, 2020, 7:16 PM IST

gwalior
तकनीक से हारेगा कोरोना !

कोरोना वायरस से निपटने में हर वर्ग अपना सहयोग दे रहा है, डॉक्टर अगर मरीजों का इलाज करने में जुटे हैं, तो इंजीनियर ऐसी तकनीक बनाने में जुटे हैं जिससे कोरोना का खात्मा किया जा सके. ग्वालियर के सॉफ्टवेयर इंजीनियर कपिल गुप्ता ने एक ऐसा पोर्टल बनाया है, जिसके जरिए कोरोना वायरस से जुड़ी कोई भी जानकारी महज पांच सेकेंड के अंदर आप PMO, मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य विभाग को भेज सकते हैं.

ग्वालियर।कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हाहाकार मचा रखा है, इस महामारी से निपटने में सभी अपना सहयोग देना चाहते हैं, ताकि कोरोना से जल्द छुटकारा मिले. कुछ ऐसा ही कर दिखाया है ग्वालियर के सॉफ्टवेयर इंजीनियर कपिल गुप्ता ने. कपिल ने एक ऐसा ऑन लाइन पोर्टल तैयार किया है, जिसके जरिए कोरोना वायरस जैसी महामारी से मुकाबला करने और मरीजों की जानकारी से जुड़ा हर सुझाव महज 5 सेकेंड में प्रधानमंत्री कार्यालय, स्वास्थ्य विभाग, या किसी भी राज्य के मुख्यमंत्री के पास भेजा जा सकता है.

तकनीक से हारेगा कोरोना !

रिपब्लिक इंडिया डॉट इन पोर्टल

इंजीनियर कपिल गुप्ता ने इस पोर्टल को रिपब्लिक इंडिया डॉट इन नाम दिया. 24 मार्च से शुरू किए गए इस प्लेटफॉर्म के जरिए अभी तक 12000 से अधिक सुझाव भेजे जा चुके हैं, जिनमें कई सुझाव अलग-अलग राज्य की सरकारें अपनाते हुए कोरोना के खिलाफ लड़ाई में उपयोग कर रही है.

5 सेकेंड में कोरोना का इलाज !

कपिल का कहना है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए यूं तो अपने सुझावों को लोग चर्चा के जरिए खत्म कर देते हैं लेकिन इसके माध्यम से वो अपने सुझाव को सही स्थान तक पहुंचा सकते हैं. इस पोर्टल के जरिए आप अपना सुझाव महज 5 सैकेंट के अंदर 29 राज्यों के मुख्यमंत्री, स्वास्थ्य विभाग और पीएमओं कार्यालय को भेज सकते हैं.

कपिल का दावा है कि अब तक 12 हजार से अधिक सुझाव भेज चुका ये पोर्टल, सफल भी नजर आ रहा है. रेलवे कोचों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील करने का सुझाव कपिल के पोर्टल से ही पीएमओ को भेजा गया था. जिस पर काम शुरु हो चुका है. कपिल का ये नायाब कारनामा देश के लिए कोरोना से लड़ने में फायदेमंद साबित हो रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details