मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Gwalior Mihir Bhoj की जयंती पर दो समुदाय आमने सामने, सुरक्षा व्यवस्था को लेकर शहर बना छावनी

By

Published : Aug 30, 2022, 1:19 PM IST

Gwalior Mihir Bhoj Birth Anniversary

मध्य प्रदेश के ग्वालियर में राजा मिहिर भोज की जाति को लेकर एक बार फिर गुर्जर समाज और क्षत्रिय समाज आमने-सामने आ गए हैं. राजा मिहिर भोज की मंगलवार को जयंती है. इसी को लेकर प्रशासन ने गुर्जर सेना के मिहिरोत्सव रैली और जनसभा पर रोक लगा दी है. Gwalior Mihir Bhoj Birth Anniversary, Gwalior Mihir Bhoj

ग्वालियर।सम्राट मिहिर भोज की जयंती आज है. राजपूत और ब्राह्मण समाज के लोग इतिहास बचाओ, स्वाभिमान यात्रा पर निकाल रहे थे. जिस पर प्रशासन ने गुर्जर सेना के मिहिरोत्सव रैली और जनसभा पर रोक लगा दी है. इतना ही नहीं शहर में सम्राट मिहिर भोज के लिए होने वाले सभी कार्यक्रमों पर रोक लगाई गई है. मिहिर भोज प्रतिमा स्थल के 500 मीटर दायरे में ट्रैफिक और आवाजाही रोक दी गई है. प्रतिमा स्थल इलाके के स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है. (Gwalior Mihir Bhoj Birth Anniversary) (Gwalior Mihir Bhoj)

ग्वालियर सम्राट मिहिर भोज की जयंती
प्रतिमा स्थल पुलिस छावनी में तब्दील: सम्राट मिहिर भोज पर दोनों समाजों के लोग अपना अधिकार बता रहे हैं. पिछले साल भी मिहिरभोज प्रतिमा स्थापना के बाद जमकर बवाल हुआ था. इसके बाद मामला हाईकोर्ट की ग्वालियर बेंच में पहुंचा था. माहौल खराब होने की आशंका के चलते कलेक्टर ने आयोजनों रोक लगा दी है. साथ ही जिले भर में कट आउट, बैनर, पोस्टर लगाने पर रोक और सोशल मीडिया पर जातिगत भड़काऊ पोस्ट पर रोक है. ऐसे में ग्वालियर जिले के बड़े चौराहों से लेकर प्रतिमा स्थल को पुलिस ने छावनी के रूप में तब्दील कर दिया है.

सम्राट मिहिर भोज की जाति पर विवाद: गुर्जर युवकों ने प्रशासनिक अमले पर किया पथराव, रात 2 बजे हुई शांतिवार्ता

मामला हाईकोर्ट में लंबित:साल 2021 में ग्वालियर में सम्राट मिहिर भोज प्रतिमा को लेकर गुर्जर समाज और क्षत्रिय समाज के बीच काफी टकराव देखने को मिला था. दोनों ही समाज राजा मिहिर भोज को अपनी जाति का बता रहे हैं. इसी को लेकर बवाल देखने को मिला था. ग्वालियर में मूर्ति लगने के बाद राजा मिहिर भोज की जाति विवाद के बाद यह मामला हाईकोर्ट पहुंचा था. तब से लेकर यह मामला अभी तक हाईकोर्ट में लंबित है. (Gwalior Mihir Bhoj Birth Anniversary) (Gwalior Mihir Bhoj)

ABOUT THE AUTHOR

...view details