मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Petrol Pump Strike in MP: प्रदेश में आज 2 घंटे तक नहीं मिलेगा पेट्रोल-डीजल, पेट्रोलियम कंपनियों को मिला अल्टीमेटम

By

Published : May 25, 2022, 3:33 PM IST

मध्यप्रदेश में बुधवार को पेट्रोल पंप शाम 7 से 9 बजे तक दो घंटे के लिए बंद रहेंगे. (Petrol Pump Strike in MP) दरअसल पेट्रोल पंप संचालकों ने सरकार द्वारा एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती के बाद एडवांस एक्साइज ड्यूटी रिफंड की मांग की है. इसके साथ ही पंप एसोसिएशन ने पेट्रोलियम कंपनियों को अल्टीमेटम भी दिया है.

Petrol Pump Strike in MP
मप्र में पेट्रोल पंप हड़ताल

भोपाल। केंद्र सरकार ने भले ही पेट्रोल और डीजल में एक्साइज ड्यूटी घटाकर महंगाई से राहत दे दी हो, लेकिन दूसरी तरफ पेट्रोल पंप संचालक सरकार के रवैए के खिलाफ विरोध में उतर आए हैं. पेट्रोल और डीजल पंप संचालक 25 मई को शाम 7 से रात 9 बजे तक मप्र में सभी पेट्रोल पंप दो घंटे के लिए बंद रखेंगे. बता दें कि पेट्रोल पंप संचालक अपना कमीशन बढ़ाए जाने की मांग कर रहे हैं, उनका कहना है कि यदि कमीशन नहीं बढ़ाया गया तो वे अनिश्चितकालीन हड़ताल करेंगे. (Petrol Pump Strike in MP)

पेट्रोलियम कंपनियों को अल्टीमेटम:मप्र पेट्रोल पंप डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अजय सिंह के मुताबिक एसोसिएशन ने इंडियन आयल कार्पोरेशन लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक को इस बारे में अल्टीमेटम दिया है. पेट्रोल पंप डीलर्स ने अल्टीमेटम देते हुए कहा है कि यदि कमीशन में बढ़ोतरी को लेकर कोई निर्णय नहीं हुआ तो फिर 25 मई की शाम 7 बजे से रात 9 बजे के बीच पूरे प्रदेश में पेट्रोल पंप बंद रखकर हड़ताल की जाएगी. इसके साथ ही आईओसीएल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के सभी डीलर्स अपनी मांगों से संबंधित पत्र स्टेट लेवल कोआर्डिनेटर को भेजा है.

MP Fuel Price Today: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मामूली उतार-चढ़ाव, जानें अपने शहर का रेट

इन मांगों को लेकर हड़ताल की तैयारी में पेट्रोल पंप संचालक:मप्र पेट्रोल पंप संचालकों की मांग है कि पेट्रोल और डीजल में पहले जो कमीशन मिलता था वह अब नहीं मिल रहा है, कीमतें दोगुना हो गई है तो कमीशन भी बढ़ाया जाना चाहिए. केंद्र सरकार ने 4-5 नवंबर 2021 को पेट्रोल पर 10 रुपए और डीजल पर 15 रुपए प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी कम की थी, वहीं अब 22 मई को पेट्रोल पर 9.50 रुपए और डीजल पर 7 रुपए कम किए गए है. पंप संचालकों का कहना है कि डीलर्स को एक्साइज ड्यूटी की कमी से 12 से 15 लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है क्योंकि डीलर एडवांस में एक्साइज ड्यूटी जमा करते हैं.

पंप एसोसिएशन ने पेट्रोलियम कंपनियों को दिया अल्टीमेटम

कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन:विदिशा के पेट्रोल पंप एसोसिएशन के सदस्य और पदाधिकारियों ने कलेक्टर उमाशंकर भार्गव को ज्ञापन सौंपते हुए केंद्र सरकार द्वारा घटाई गई एक्साइज ड्यूटी को वापस दिलाने की मांग की है. पंप संचालकों का कहना है कि एक्साइज ड्यूटी एडवांस में जमा कर दी जाती है, अब उसमें एकदम कटौती करने पर पंप संचालकों को लाखों रुपए का घाटा होगा. ज्ञापन के जरिए उन्होंने एक्साइज ड्यूटी वापस दिलाने की मांग की. साथ ही विरोध स्वरूप आज 2 घंटे पेट्रोल पंप बंद रखने का भी ऐलान किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details