मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP में सरकार देने जा रही है महिलाओं को स्मार्ट निगरानी के लिए स्मार्टफोन! जानिए क्या है योजना

By

Published : Jan 24, 2022, 3:30 PM IST

सीएम शिवराज सिंह चौहान पोषण आहार वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को स्मार्ट फोन देंगे. प्रदेश में अब तक 28 हजार कार्यकतार्ओं को स्मार्ट फोन दिए जा चुके हैं. पोषण ट्रेकर एप्लीकेशन के जरिए केंद्रों की निगरानी की जाएगी. 25 जनवरी को सीएम शिवराज सीहोर की 1415 आँगनबाड़ी कार्यकतार्ओं और 50 पर्यवेक्षकों को स्मार्ट फोन का वर्चुअली वितरण करेंगे.

Monitoring of nutritional diet through mobile in MP
एमपी में मोबाइल के जरिए पोषण आहार की निगरानी

भोपाल। मध्य प्रदेश में आंगनबाड़ी केंद्रों के जरिए हितग्राहियों को पोषण आहार के वितरण की प्रक्रिया पारदर्शी और दुरुस्त हो, इसके लिए तकनीक का सहारा लिया जा रहा है. जिसकी मोबाइल के जरिए निगरानी की जा रही है. अब तक राज्य में लगभग 28 हजार आंगनबाड़ी कार्यकतार्ओं को स्मार्ट फोन दिए जा चुके हैं. मंगलवार को लगभग 15 सौ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व पर्यवेक्षकों को स्मार्ट फोन दिए जाने वाले हैं. राज्य में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण अभियान का संचालन प्रदेश के सभी 52 जिलों की 453 एकीकृत बाल विकास परियोजना में स्वीकृत 97 हजार 135 आँगनबाड़ी और मिनी आँगनबाड़ी केंद्रों से किया जा रहा है.

सीएम स्मार्ट फोन का वर्चुअली करेंगे वितरण

केंद्रों की निगरानी मोबाइल आधारित पोषण ट्रेकर एप्लीकेशन से की जाती है. पूर्व में 16 जिलों की 27 हजार 817 आँगनबाड़ी कार्यकतार्ओं को स्मार्ट फोन एवं 972 पर्यवेक्षकों को टेबलेट वितरित किये जा चुके हैं. शेष 36 जिलों की 69 हजार 316 आँगनबाड़ी कार्यकतार्ओं तथा 2,429 पर्यवेक्षकों को स्मार्ट फोन क्रय कर जिला स्तरों से वितरित किए जा रहे हैं. बताया गया है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 25 जनवरी को पोषण अभियान में सीहोर की 1415 आँगनबाड़ी कार्यकतार्ओं और 50 पर्यवेक्षकों को स्मार्ट फोन का वर्चुअली वितरण करेंगे.

स्मार्ट फोन से रजिस्टरों का काम कम होगा

स्मार्ट फोन से पोषण ट्रेकर एप्लीकेशन का उपयोग कर, आँगनबाड़ी कार्यकतार्ओं द्वारा आँगनबाड़ी केंद्रों में दी जाने वाली सेवाओं की दैनिक जानकारी प्रविष्ट की जाती है. जानकारी का अनुश्रवण ब्लॉक, जिला एवं राज्य स्तर पर प्रतिदिन किया जाता है. आँगनबाड़ी कार्यकतार्ओं द्वारा स्मार्ट फोन पर पोषण ट्रैकर का उपयोग करने से जहाँ प्रतिदिन रजिस्टरों के संधारण का काम कम होगा, वहीं एप्लीकेशन के माध्यम से आँगनबाड़ी कार्यकर्ता को प्रतिदिन दैनिक कार्यों के संबंध में तैयार सूचना प्राप्त होगी. उन्हें गृह भेंट में टीकाकरण तथा अन्य सेवाओं के लिए किन हितग्राहियों को चुनना है तथा किन हितग्राहियों के घरों में जाकर परामर्श देना है.

MP में स्कूल-आंगनबाड़ी केंद्र 31 तक बंद, बच्चों के घर पहुंचेगा रेडी-टू-ईट पोषण आहार

पोषण ट्रेकर एप्लीकेशन के संचालन के लिए नेट कनेक्टिविटी के लिए प्रदेश की समस्त आँगनबाड़ी कार्यकतार्ओं को 200 रुपए प्रति माह का भुगतान किया जा रहा है. एप्लीकेशन में निर्धारित मापदंडों अनुसार जानकारी भरने पर आँगनबाड़ी कार्यकतार्ओं को 500 रुपए की राशि तथा आँगनबाड़ी सहायिका को 250 रुपए की राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाएगी.

इनपुट - आईएएनएस

ABOUT THE AUTHOR

...view details