मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Har Ghar Tiranga: एमपी की ग्रामीण महिलाएं तैयार कर रही 70 लाख तिरंगा, 15 अगस्त को डेढ़ करोड़ घरों पर फहरेगा झंडा

By

Published : Jul 29, 2022, 11:31 AM IST

आजादी के अमृत महोत्सव पर तिरंगे की डिमांड पूरी करने के लिए ग्रामीण महिलाओं की मदद ली जा रही है. प्रदेश के करीबन साढ़े छह हजार स्वा सहायता समूहों को तिरंगा बनाने का ऑर्डर दिया गया है. 15 अगस्त को मध्य प्रदेश में करीब डेढ़ करोड़ घरों पर तिरंगा फहराया जायेगा. (MP Har Ghar Tiranga Campaign)

Har Ghar Tiranga MP 1 and 5 half crore houses to hoist National Flag on15th August 2022
एमपी की ग्रामीण महिलाएं तैयार कर रही 70 लाख तिरंगा

भोपाल। देश की आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर प्रदेश भर में हर घर पर तिरंगा फहराने की तैयारियों में प्रशासन जुट गया है. 15 अगस्त को प्रदेश भर में करीबन डेढ़ करोड़ मकानों पर तिरंगा फहराया जायेगा. इसको देखते हुए तिरंगे की डिमांड में तेजी से उछाल आया है. तिरंगे की मांग को पूरा करने के लिए प्रदेश के स्वा सहायता समूह को अब तक करीबन 48 लाख तिरंगे झंडे का ऑर्डर मिल चुका है. इसके अलावा संस्कृति विभाग और जैम पोर्टल के जरिए दूसरे राज्यों से भी तिरंगे खरीदे जा रहे हैं.

ग्रामीण महिलाएं बनाएंगी 70 लाख तिरंगा:आजादी के अमृत महोत्सव पर तिरंगे की डिमांड पूरी करने के लिए ग्रामीण महिलाओं की मदद ली जा रही है. प्रदेश के करीबन साढ़े छह हजार स्वा सहायता समूहों को तिरंगा बनाने का ऑर्डर दिया गया है. जिला स्तर पर तिरंगे झंडे की डिमांड का आकलन करने और तिरंगे खरीदने की जिम्मेदारी जिला कलेक्टरों को सौंपी गई है. कलेक्टर तिरंगा झंडा जैम पोर्टल और संस्कृति विभाग से भी खरीद सकते हैं. राष्ट्रीय आजीविका मिशन के सीईओ एलएम बेलवाल के मुताबिक- " प्रदेश भर में करीबन साढ़े 6 हजार महिला स्वा सहायता समूहों को अभी तक 48 लाख तिरंगा झंडा बनाने का ऑर्डर मिल चुका है. इसमें से करीब 18 लाख तिरंगा झंडा बनकर तैयार भी हो चुके हैं. उम्मीद है कि अभी करीबन 22 लाख तिरंगा झंडा बनाने का ऑर्डर और मिलेगा. इस तरह महिला स्वा सहायता समूह द्वारा 70 लाख तिरंगे बनाए जाएंगे. हमारी कोशिश है कि तिरंगा बनाने का काम स्वा सहायता समूह के सिलाई सेंटर्स पर ही हों, ताकि इसमें गड़बड़ी की संभावनाएं जीरो रहे. प्रदेश में 522 सिलाई सेंटर हैं."

दुकानों पर बढ़े तिरंगे के ऑर्डर:उधर, प्रचार सामग्री की दुकानों पर भी तिरंगे की डिमांड बढ़ गई है. प्रचार सामग्री के थोक विक्रेताओं के मुताबिक आजादी के अमृत महोत्सव को देखते हुए घरों में फहराने के लिए पॉलिस्टर और कॉटन के झंडों की डिमांड बहुत ज्यादा है. प्रतिदिन तिरंगे की डिमांड आ रही है. तिरंगे की डिमांड को देखते हुए गुजरात, लखनऊ से तिरंगे मंगवाये जा रहे हैं. जहां तक कीमतों का सवाल है तो 20 बाई 30 का कॉटन झंडा 30 रुपए और पॉलिस्टर का 20 रुपए में बेचा जा रहा है.

Har Ghar Tiranga Campaign: टारगेट का टेंशन! पंचायत सचिवों को भेजे मैसेज, झंडा खरीदने के लिए दो 5 हजार रुपये

अभियान के जरिए राष्ट्रवाद जगा रही बीजेपी: देश की आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर बीजेपी जोर-शोर से तैयारियों में जुटी है. हर घर तिरंगा अभियान के जरिए बीजेपी प्रदेश भर में राष्ट्रवाद जगाएगी. इसके लिए बीजेपी ने कार्यक्रम का प्लान तैयार किया है. बीजेपी ने 9 से 15 अगस्त तक बड़े स्तर पर प्रदेश भर में हर घर तिरंगा अभियान चलाने की तैयारियां की हैं. बीजेपी 11 से 13 अगस्त तक सभी वार्ड और गांव में रघुपति राघव राजाराम भवन और वंदे मातरम गीत के साथ प्रभात फेरियां निकालेगी. 13 से 15 अगस्त तक प्रदेश के सभी सरकारी भवनों, कर्मचारियों के मकानों और सार्वजनिक स्थानों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा. आम लोगों से भी अपने घरों पर तिरंगा फहराने की अपील की जा रही है.

कांग्रेस बोली सिर्फ राष्ट्रवाद का दिखावा:कांग्रेस प्रवक्ता अजय यादव ने आरोप लगाया कि- " बीजेपी को अपना राष्ट्रवाद दिखाने के लिए इस तरह के अभियान चलाने की जरूरत पड़ती है. जबकि, यह वही बीजेपी है जिसका देश की आजादी की लड़ाई से कोई लेनादेना नहीं रहा. यहां तक कि आरएसएस के मुख्यालय पर 50 साल तक कभी तिरंगा नहीं फहराया गया. कांग्रेस पाटी के नेताओं ने देश की आजादी की लड़ाई में सालों जेल में काटे. देश के लिए कांग्रेस के दो-दो प्रधानमंत्रियों ने अपना बलिदान दिया, इसलिए कांग्रेस को अपनी राष्ट्र भक्ति दिखाने के लिए किसी अभियान की जरूरत नहीं है. " (75th Independence Day 2022)(MP Har Ghar Tiranga Campaign)(Azadi ka Amrit Mahotsav 2022)

ABOUT THE AUTHOR

...view details