मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Cow Deaths on Highway: भोपाल जबलपुर हाईवे पर भारी वाहनों की चपेट में आने से मर रही हैं गायें, कंप्यूटर बाबा ने जारी किया वीडियो

By

Published : Aug 2, 2022, 10:13 AM IST

Updated : Aug 2, 2022, 12:19 PM IST

Bhopal Jabalpur Highway Cows die
भोपाल जबलपुर हाईवे पर गायों की मौत

भोपाल जबलपुर हाईवे पर भारी वाहनों की चपेट में आने से कई गायों की मौत का मामला सामने आया है. (Cow Death In NH 12) मामले को लेकर कंप्यूटर बाबा (Computer Baba) ने शिवराज सरकार के खिलाफ सड़कों पर उतरने की चेतावनी दी है.

भोपाल। मध्यप्रदेश से लगातार हादसों की खबरें सामने आ रही हैं. अब हादसे का ताजा मामला मध्यप्रदेश के भोपाल-जबलपुर हाईवे से सामने आया है. मिली जानकारी के मुताबिक राजगढ़ (Rajgarh) जिले के NH-12 में किसी अज्ञात वाहन की चपेट में आने से कई गायों की मौत हो गई. मामले को लेकर महामंडलेश्वर कम्प्यूटर बाबा, आचार्य प्रमोद सहित मध्यप्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने ट्वीट कर शिवराज सरकार से गौमाताओं के लिए अतिशीघ्र उचित व्यवस्था किए जानें की मांग की है, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं ना हों.

बेजुवान हादसे का शिकार: मामला भोपाल-जबलपुर हाईवे के बाड़ी-गोहरगंज के बीच का बताया जा रहा है. रास्ते से निकलते हुए बीच सड़क पर मृत पड़ी गायों को जिसने भी देखा सहम गया, लेकिन सरकार द्वारा गौवंश की सुरक्षा को लेकर कोई भी कदम नहीं उठाए जा रहे हैं. यहां नेशनल हाइवे से निकलने वाले वाहनों की रफ्तार इतनी तेज होती है कि, इनकी चपेट में आने से बेजुवान लगातार हादसे का शिकार हो रहे हैं. ये वाहन टक्कर मार कर तो चले जाते हैं, लेकिन इन गायों के शवों को उठाने वाला कोई नहीं है.

कंप्यूटर बाबा की सरकार को चेतावनी:स्थानीय लोगों के मुताबिक ग्रामीण गायों को खुला छोड़ देते हैं. वह सड़क पर बैठ जाती हैं. भारी वाहन रात को गायों को टक्कर मारकर चले जाते हैं. इससे गायों की मौत हो जाती है. यह वीडियो कंप्यूटर बाबा ने जारी किया और कहा कि - "इससे ज्यादा और घोर कलयुग क्या होगा". उन्होंने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा कि, "आज भोपाल जाते समय मध्यप्रदेश के NH-12 पर गौमाता की दुर्दशा के यह दृश्य देखकर मन कांप गया. यह दृश्य देखकर किसी का भी हृदय कांप जाएगा, लेकिन शिवराज सरकार ने निर्लज्जता की सारी हदें पार कर दी है. गौमाता की यह दुर्दशा संत समाज से देखी नहीं जाती. शिवराज सरकार गौमाताओं के लिए अतिशीघ्र उचित व्यवस्था करें. ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं ना हो. अगर इस घटना के बाद भी सरकार गौमाता के लिए उचित व्यवस्था नहीं करती है तो मध्यप्रदेश का संत समाज सड़कों पर उतरेगा".

एमपी में गौशालाएं सरकारी अनुदान से वंचित! गायों का भरण-पोषण करना हुआ मुश्किल

पशुपालन मंत्री की दलील: गायों की हाईवे पर हुई मौतों पर सियासत होती आई है. लेकिन गायों के चलते कई बार दुपहिया वाहन चालक भी मौत के शिकार हो जाते हैं. पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल से पूछा गया की सरकार गायों के लिए गौशालाएं बनाने के दावे कर रही है, लेकिन क्या वजह है कि आए दिन सड़कों पर गायों की मौत हो रही है. इस पर मंत्री का कहना है कि - "ग्रामीण गायों को सड़कों पर छोड़ देते हैं. हमने पंचायत स्तर पर गौशालाओं का निर्माण कराया है, लेकिन लोग वहां पर गायों को नहीं छोड़ते".

Last Updated :Aug 2, 2022, 12:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details