झारखंड

jharkhand

Naxalites In Chaibasa: भाकपा माओवादी की बड़ी साजिश को पुलिस ने किया विफल, आईईडी बम लगाने वाले पांच नक्सली गिरफ्तार

By

Published : Aug 8, 2023, 10:30 PM IST

प्रतिबंधित भाकपा माओवादी संगठन को बड़ा झटका लगा है. चाईबासा पुलिस ने सर्च अभियान के दौरान टोन्टो थाना क्षेत्र से पांच हार्डकोर नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है. पांचों नक्सलियों ने जंगल में जगह-जगह आईईडी विस्फोटक प्लांट किया था और पुलिस की गतिविधि पर नजर रख रहे थे.

http://10.10.50.75//jharkhand/08-August-2023/jh-wes-01-chaibasa-police-arrested-five-naxalites-who-planted-id-bombs-from-tonto-police-station-area-byte-jh10021_08082023192556_0808f_1691502956_457.jpg
Five Maoists Arrested For Planting IED Bombs

चाईबासा :पश्चिमी सिंहभूम में नक्सल विरोधी अभियान के दौरान सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने सर्च अभियान के दौरान पांच नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार नक्सलियों में जय सिंह अंगरिया उर्फ राउतु अंगरिया, मदन अंगरिया, अभिषेक हंसदा उर्फ मटलू उर्फ चौड़े, सुकलाल बारा उर्फ चाड़ा और मोने तियू शामिल है. सभी गिरफ्तार नक्सली पश्चिमी सिंहभूम जिले के टोंटो और गोईलकेरा थाना क्षेत्र के रहने वाले हैं. जिला पुलिस बल और सीआरपीएफ ने अभियान के दौरान पांचों नक्सलियों को गिरफ्तार किया है. हालांकि कुछ नक्सली जंगल का फायदा उठाकर फरार हो गए.

ये भी पढ़ें-सारंडा में नक्सलियों की हलचल तेज, पोस्टर चिपका कर सुरक्षाबलों को दी चुनौती

गौबुरू गांव के आसपास से हुई नक्सलियों की गिरफ्तारीः दरअसल पश्चिमी सिंहभूम के एसपी को सूचना मिली थी कि टोन्टो थाना क्षेत्र के ग्राम गौबुरू के आसपास के जंगलों में पुलिस बल को क्षति पहुंचाने के लिए प्रतिबंधित भाकपा माओवादी का एक दस्ता के द्वारा जगह-जगह पर आईईडी बम लगाए गए हैं. साथ ही नक्सली गौबुरु गांव के आसपास से पुलिस बल की गतिविधि पर निगरानी रख रहे हैं. इस सूचना पर एसपी ने अपर पुलिस अधीक्षक (अभियान) चाईबासा के नेतृत्व में सीआरपीएफ 193F बटालियन, सीआरपीएफ 174 बटालियन, झारखंड जगुआर बीडीडीएस टीम और जिला पुलिस के सशस्त्र बल के साथ एक टीम गठित कर गौबुरू के पास छापेमारी की. छापेमारी के क्रम में गौबुरु गांव से जयसिंह अंगरिया उर्फ राउतु अंगरिया, मदन अंगरिया, अभिषेक हांसदा उर्फ मटलू उर्फ चौड़े, सुकलाल बानरा उर्फ चाड़ा, मोने तियु को गिरफ्तार कर लिया गया.

तलाशी के दौरान ये सामान बरामदःतलाशी के दौरान नक्सलियों के पास से कई संदिग्ध सामान बरामद किया गया. जिसमें लाल रंग का बम का सर्किट चेक करने वाला (कन्टिनियूटि टेस्टर) एक पीस, छोटा कागज पुर्जा जिसमें रुता-3 लिखा हुआ, माईन चार्जर, तार, बल्ब, टेस्टर, माचिस, बैटरी, असंगर, वॉकी टॉकी घड़ी, डेटोनेटर-बीडी, टेप-सिलिंग, क्लिप बोर्ड, चैलेंजर बोतल, रुपए, रुमाल और वॉकी-टॉकी आदि बरामद किया गया है. जिसमें कोड वर्ड में कई बातें लिखी हुई हैं. पुलिस जब्त सामानों की जांच कर रही है.

आईईडी लगाने और पुलिस पर निगरानी रखने का मिला था टास्कः नक्सलियों ने पूछताछ के दौरान बताया कि सभी प्रतिबंधित भाकपा माओवादी हैं और पुलिस बल को क्षति पहुंचाने के लिए गौबुरु के जंगल में कई जगह पर आईईडी बम प्लांट किया है. नक्सलियों ने बताया कि हमलोगों को गांव में भ्रमणशील रहकर पुलिस की गतिविधि पर निगरानी रखने का काम मिला था. हम पुलिस की आने की सूचना नक्सलियों को देते थे. पांचों नक्सलियों ने पुलिस की गिरफ्त में अपना जुर्म कबूल कर लिया है. गिरफ्तार नक्सलियों ने बताया कि भाकपा माओवादी के सक्रिय सदस्य अश्विन, सुशांत और अपटन दा के दस्ता के सदस्यों के साथ मिलकर ये लोग काम करते हैं. पुलिस ने गिरफ्तार नक्सलियों की निशानदेही पर सर्च ऑपरेशन चलाया और दो तीन केजी का केन प्रेशर आईईडी, चार से पांच केजी का सिरिंज मैकेनिज्म, एक पाईप आईईडी (क्लेमोर बम), दो कैन प्रेशर आईईडी, सिरिंज मैकेनिज्म प्रत्येक का वजन करीब 4-5 केजी बरामद हुआ. आईईडी बरामद करने के बाद झारखंड जगुआर बीडीडीएस टीम ने विस्फोटकों को नष्ट कर दिया.

कई प्रमुख आपराधिक मामले में शामिल रहे हैं गिरफ्तार नक्सलीःपकड़ाए नक्सलियों में से मोने ने बताया कि विगत वर्ष झीलरूयां में हुए पूर्व विधायक गुरुचरण नायक के बॉडीगार्ड की हत्या और उनके हथियार लूटकांड में मोने, सुखलाल बानरा उर्फ चाड़ा और अभिषेक हांसदा उर्फ चौड़े शामिल था. साथ ही तीनों की संलिप्तता बलजोड़िया, मेरलगाड़ा मैगजीन लूटकांड में भी रही है. गिरफ्तार पांचों नक्सलियों को पुलिस ने पूछताछ के बाद न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. गिरफ्तार नक्सलियों का आपराधिक इतिहास रहा है. विभिन्न थानों में गिरफ्तार नक्सलियों के विरुद्ध केस दर्ज हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details