झारखंड

jharkhand

Chaibasa Naxali News: 'पुलिस के बहकावे में आकर जंगल में नहीं करें प्रवेश, नहीं तो गंवा देंगे बहुमूल्य प्राण', नक्सली संगठनों ने ग्रामीणों को चेताया

By

Published : Apr 18, 2023, 3:41 PM IST

चाईबासा में नक्सली संगठनों ने ग्रामीणों से 10 बिंदुओं का पोस्टर चिपका कर अपील की है. इसमें गांव वालों को जंगल की ओर आने से मना किया गया है. पुलिस गतिविधि तेज होने के कारण आईईडी बम बिछाने की बात की है.

Chaibasa Naxali Appeal to Villagers
भाकपा माओवादी संगठन की ग्रामीणों से की 10 बिदुओं पर अपील

चाईबासा: प्रतिबंधित भाकपा माओवादी नक्सली संगठन ने कोल्हान इलाके में ग्रामीणों से मंगलवार (18 अप्रैल) को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर जंगल में प्रवेश नहीं करने को कहा है. उन्होंने कोल्हान के जंगल क्षेत्र में आईईडी बम बिछाने की बात कही है. ग्रामीण जंगल में प्रवेश ना करें. दक्षिणी जोनल कमेटी भाकपा माओवादी संगठन ने प्रेस विज्ञप्ति भी जारी करके 10 बिदुओं पर इलाके के लोगों से अपील की गई है. नक्सली पूर्व के दिनों में भी ग्रामीणों से अपील कर चुके हैं.

ये भी पढ़ें:IED Bomb Recovered: पश्चिमी सिंहभूम के गोइलकेला इलाके से छह किलो का आईईडी बम बरामद, सुरक्षा बलोंं को निशाना बनाने की योजना विफल

पुलिस के बहकावे में आकर जंगल में नहीं घुसें:भाकपा माओवादी संगठन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि कोल्हान में पुलिसिया दमन अभियान अविराम रूप से अभी भी जारी है. इसलिए जंगल-पहाड़ों और रास्ता घाट में पुलिस को लक्षित करने के उदेश्य से लगाये गये बारूदी सुरंग, बीट्रैप माइन तथा स्पाइक होल ज्यों के त्यों वैसे ही पड़े हुए हैं. पुलिस जब अपना यह दमन अभियान बन्द करेगी तब ही हम भी उक्त तमाम युद्ध सामग्री को उठा लेंगे.

आपलोग पहले जैसे सावधानी बरतते आये हैं वैसी ही सावधानी बरतते रहें. इस मामले में अनदेखी व लापरवाही बिल्कुल ही नहीं करें. किसी भी अनहोनी को अनदेखी तथा पुलिस के बहकावे या दबाव में आकर गांव से दूर जंगल-पहाड़ में बिल्कुल ही नहीं घुसें और इस पुलिसिया दमन-अभियान बन्द होने तक मवेशियों को भी पहले से निर्धारित इलाके में ही चराते रहें. आप यह गलतफहमी में नहीं रहें कि जंगल जल गई है या बहुत दिन बीत गया है.

लापरवही में अपना मूल्यवान जीवन न गंवाएं:लापरवही में अपना मूल्यवान जीवन न गंवाएं. क्योंकि बारूदी सुरंग सहित तमाम उपकरण जमीन के नीचे है. वह खुलेआम नहीं दिखता है. और आग या पानी से भी उसमें नुकसान नहीं पहुंचात है. रोड-रास्ता व गांव के अगल-बगल का जंगल पहाड़ से काटकर गिराये हुए लकड़ी या किसी अनजान तथा अनहोनी चीजों को देखने पर वहां से तुरंत वापस लौट जाएं. उसे बिल्कुल ही नहीं छूए. क्योंकि बारूदी सुरंग, बुबी ट्रैप माइन व स्पाइक होल ऑटोमैटिक तरीके से लगाया गया है. वह टच होते ही विस्फोट हो जाता है. रोड-रास्ता में गाड़ी चलाने का समय-सारणी पर ध्यान दें तथा बीच-बीच में हॉर्न बजाते चलें, आपको भी यह मालूम है कि थोड़ी सी भूल होने पर बड़ी दुर्घटना होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details