झारखंड

jharkhand

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना लॉन्चिंग कार्यक्रम में पीएम मोदी से मिली सिमडेगा की दो रानी मिस्त्री, प्रधानमंत्री ने की कार्य की प्रशंसा

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 18, 2023, 8:27 PM IST

सिमडेगा की दो रानी मिस्त्री प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की लॉन्चिंग की प्रत्यक्ष साक्षी बनीं. दोनों रानी मिस्त्रियों से पीएम नरेंद्र मोदी ने मुलाकात की और काम के बारे में जानकारी प्राप्त की. साथ ही समस्या के बारे में भी पूछा.

http://10.10.50.75//jharkhand/18-September-2023/jh-sim-01-two-rani-mistris-met-the-prime-minister-photo-jh10018_18092023180220_1809f_1695040340_29.jpg
Two Women Workers Of Simdega Met PM Modi

सिमडेगा: प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की लॉन्चिंग पर दिल्ली में आयोजित प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में सिमडेगा की दो रानी मिस्रियों ने भाग लिया. जिसमें ठेठईटांगर निवासी रानी मिस्त्री कमला देवी और पाकरटांड़ निवासी प्रफ्फुलित कुजूर शामिल रहीं. इन दोनों से 17 सितंबर को कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलाकात की. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कामगारों की समस्या के बारे में विस्तार से पूछा.

ये भी पढ़ें-Simdega News: उपायुक्त अजय कुमार सिंह ने कहा- पर्यटन से जिले के विकास में आएगी गति

प्रधानमंत्री ने दोनों रानी मिस्त्रियों से बातचीत कीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों से पूछा कि आपलोग कैसे रानी मिस्त्री बनीं. इस पर दोनों रानी मिस्त्रियों ने प्रधानमंत्री को बताया कि 2017 से स्वच्छ भारत मिशन के तहत सिमडेगा में शौचालय निर्माण कराया जा रहा था. उस वक्त गांव की महिलाओं को कल्याण गुरुकुल सिमडेगा में मिस्त्री का प्रशिक्षण दिया गया था. दोनों ने वहां से प्रशिक्षण लिया था. इसके बाद उन्हें काम मिलने लगा. तब से सिमडेगा की सैकड़ों महिलाएं मिस्त्री का कार्य कर रही हैं और इसके माध्यम से अपनी आजीविका चला रही हैं.

पीएम ने दोनों रानी मिस्त्रियों को किया प्रोत्साहितः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों रानी मिस्त्री की बात को सुनकर उन्हें प्रोत्साहित किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि दूसरी महिलाओं को भी रानी मिस्त्री के कार्य के लिए प्रेरित करें. सरकार के द्वारा विश्वकर्मा योजना की शुरुआत की जा रही है. इस योजना के तहत सभी को प्रशिक्षण देकर दक्ष बनाया जाएगा और वित्तीय मदद दी जाएगी. विदित हो कि सिमडेगा के तत्कालीन उपायुक्त जटाशंकर चौधरी ने दोनों को रानी मिस्त्री का नाम दिया था. इसके बाद रानी मिस्त्री की कार्य कुशलता की चर्चा देश भर में हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details