झारखंड

jharkhand

सीनियर राष्ट्रीय पुरुष हॉकी चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में पहुंची झारखंड की टीम, महाराष्ट्र के होगा मुकाबला

By

Published : Apr 12, 2022, 3:15 PM IST

भोपाल में आयोजित 12वीं इंडिया सीनियर मेंस हॉकी चैंपियनशिप में झारखंड हॉकी टीम ने लगातार तीसरी जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंच (Jharkhand Hockey Team in Quarter Final) गई है. झारखंड का अगला मैच क्वार्टर फाइनल में महाराष्ट्र से है. हॉकी चैंपियनशिप की शुरुआत 6 अप्रैल से हुई थी, जो 17 अप्रैल तक जारी रहेगी.

sports news
jharkhand hockey team in quarter final

सिमडेगा: 12वीं हॉकी इंडिया सीनियर मेंस हॉकी चैंपियनशिप 2022 में झारखंड टीम ने अपने अंतिम लीग मैच में जम्मू कश्मीर को 5-0 से पराजित कर दिया. टीम ने लगातार तीसरी जीत दर्ज की है. झारखंड टीम ने वर्षों बाद क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई (Jharkhand Hockey Team in Quarter Final) है. मंगलवार के मैच में झारखंड टीम ने दूसरे क्वार्टर में 02 और तीसरे क्वार्टर में 03 गोल किया. झारखंड टीम की ओर से आज के मैच में डेनिस केरकेट्टा ने दो गोल 25वें और 38वें मिनट में किया. जबकि अनुरुद्ध भेंगरा ने 23वें मिनट में, मनोहर मुंडू ने 37वें मिनट में, बिरसा ओड़िया 44वें मिनट में एक-एक गोल किए. झारखंड का अगला मैच क्वार्टर फाइनल में महाराष्ट्र के साथ है.

इसे भी पढ़ें:सीनियर राष्ट्रीय पुरुष हॉकी चैंपियनशिप में झारखंड विजयी, दादरा और नागर हवेली को हराया

दादरा और नगर हवेली और दामन एंड दीव को कर चुकी है पराजित:इससे पहले झारखंड की टीम दादरा और नगर हवेली और दामन एंड दीव हॉकी टीम को 7-2, चंडीगढ़ को 3-2 से पराजित कर चुकी है. झारखंड टीम में अमनदीप तिग्गा, अभिषेक कुमार साहू, नोएल टोपनो, सुसारन पूर्ति, बिरसा भेंगराज, अलफोंस गुड़िया, बिरसा ओड़िया, डेनिश केरकेट्टा, बीर बोगन सिंह मुंडा, अल्बर्ट डुंगडुंग, अनुरोध भेंगरा, जेन सोरेंग, सुमित बरवा, मनोहर मुंडू, बिलास कांडूलना, सुजीत एक्का, मुकेश किंडो, विजय खेस है. टीम के कोच एलेक्स लकड़ा और मैनेजर मनोज प्रधान हैं.

वर्षों बाद टीम ने सभी मैच जीत करक्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया:झारखंड टीम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने पर हॉकी झारखंड के अध्यक्ष भोलानाथ सिंह ने टीम को बधाई देते हुए कहा कि वर्षो बाद झारखंड पुरुष टीम ने सीनियर नेशनल में लीग के सभी मैच जीत कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया है. हमारे खिलाड़ी अच्छा प्रर्दशन कर रहे हैं. टीम इसी तरह प्रर्दशन करती रही और इसी लय के साथ क्वार्टर फाइनल में भी हॉकी महाराष्ट्र के साथ खेली, तो सेमीफाइनल में अपनी जगह जरूर बनाएगी.

खुद की मेहनत से राज्य को कर रहे गौरवान्वित:झारखंड हॅाकी के महासचिव विजय शंकर सिंह ने बधाई देते हुए कहा की ओलंपियन माइकल किंडो, सिलबानुस डुंगडुंग, मनोहर टोपनो जैसे महान खिलाड़ियों के जन्म हॉकी की गढ़ सिमडेगा और खूंटी जैसे जिला से हुआ है. जहां हॉकी खिलाड़ियों के लिए संचालित आवासीय हॉकी सेंटर में वर्षों से प्रशिक्षकों नहीं है. प्रशिक्षक नहीं होने के बावजूद हमारे खिलाड़ी लगातार खुद ही मेहनत कर रहे हैं और राज्य को गौरवान्वित कर रहे हैं.

यह पहली टीम जिसमें सभी खिलाड़ी झारखंड के हैं:झारखंड हॅाकी केउपाध्यक्ष मनोज कोनबेगी ने कहा की टीम के 18 में से 06 खिलाड़ी विशेष प्रशिक्षण शिविर को छोड़कर बाकी दिनों अपने घरों में रहकर किसी तरह से प्रैक्टिस करते हैं. जहां जगह मिल जाए वहां प्रैक्टिस करते हैं. ऐसी परिस्थिति में भी बेहतर प्रदर्शन करते हुए उन्होंने वर्षो बाद क्वार्टर फाइनल में जगह बनाया है. यह बहुत बड़ी उपलब्धि है. सीनियर नेशनल में क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली संभवत यह हॉकी झारखंड की पहली टीम है. जिसके सभी के सभी खिलाड़ी झारखंड के रहने वाले है.

टीम के सभी खिलाड़ी हैं बेरोजगार:उपाध्यक्ष मनोज कोनबेगी ने कहा कि इस टीम के सभी खिलाड़ी बेरोजगार हैं. इससे पहले झारखंड की जो भी टीम क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है. उसमें से कुछ खिलाड़ी झारखंड में नौकरी करने आए या झारखंड से बाहर नौकरी करने वाले रहे थे. झारखंड में नौकरी ना होने के कारण हमारे खिलाड़ी अन्य राज्यों में पलायन कर जाते हैं और सीनियर नेशनल में हम बेहतर प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं. रेलवे में भी हमारे पुरुष खिलाड़ियों को नौकरी नहीं मिल पाती है. क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने पर हॉकी सिमडेगा और हॉकी झारखंड के समस्त पदाधिकारियों ने झारखंड टीम को बधाई के साथ अगले मैच के लिए शुभकामनाएं दी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details