झारखंड

jharkhand

Sahibganj: दुल्हन की तरह सजेगा साहिबगंज का रेलवे स्टेशन! कलाकृतियों में दिखेगी यहां की विरासत

By

Published : May 21, 2023, 12:50 PM IST

Sahibganj Railway Station Renoveted

साहिबगंज रेलवे स्टेशन का स्वरूप बदलने वाला है. पूर्वी मालदा के डीआरएम ने कहा कि यहां के हेरिटेज की झलक स्टेशन की दीवारों पर दिखेगी. 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से यहां ट्रेनें दौड़ेंगी.

साहिबगंज:शहर के रेलवे स्टेशन का कायकल्प होने जा रहा है. इसका स्वरूप पूरी तरह से बदलने वाला है. यहां के धरोहर की झलक स्टेशन की कलाकृतियों में दिखेगी. यात्री सुविधा भी बढ़ाई जाएगी, साथ ही यहां की पटरियों पर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ेंगी. स्टेशन का निरीक्षण करने आए पूर्वी मालदा डिविजन के डीआरएम विकाश चौबे ने कहा कि गाड़ियों की गति बढ़ाने को लेकर स्वीकृति मिल गई है. कार्य को 8 से 10 महिनों में पूरा कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें:खुशखबरी! ब्लड संबंधी जांच के लिए अब साहिबगंज के लोगों को नहीं जाना होगा दूर, इन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है लैब

अमृत भारत योजना के तहत कायाकल्प:मिर्जाचौकी और बरहड़वा रेलखंड पर 130 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलेगी और साहिबगंज स्टेशन का पुन: निर्माण कराया जाएगा. उक्त बातें पूर्वी मालाद डिविजन के रेल प्रबंधक विकाश चौबे ने कही. लगातार मालदा से हर दिन डीआरएम से लेकर इंजीनियर सेल तक साहिबगंज स्टेशन का दौरा कर रूप रेखा तैयार की जा रही है. अमृत भारत योजना के तहत साहिबगंज स्टेशन को भी कायाकल्प करने के लिए शामिल किया गया है.

स्टेशन में दिखेगी साहिबगंज की विरासत:साहिबगंज स्टेशन को हेरिटेज बनाने की तैयारी में पूर्वी रेलवे जोन लगी हुई है. साहिबगंज का इतिहास, शहीदों की कुर्बानी, गंगा नदी, मुगल काल का ऐतिहासिक धरोहर को स्टेशन के दीवारों पर उकेरा जाएगा. यहां आने जाने वाले यात्रियों को यहां की इतिहास की झलक स्टेशन के स्वरूप में ही दिख जाएगी.

गौरतलब है कि मालदा रेल मंडल के रेल प्रबंधक विकास चौबे साहिबगंज रेलवे स्टेशन का एक घंटा निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान विशेष सैलून से मालदा के लिए रवाना हो गाए. निरीक्षण के दौरान मालदा के सभी वरीय अधिकारी मौजूद रहे. डीआरएम विकास चौबे ने बताया कि साहिबगंज स्टेशन के भवन का पुनर्निर्माण किया जाना है. इसके लिए विशेष निरीक्षण किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details