झारखंड

jharkhand

Sahibganj News: सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के प्रचार के लिए एलईडी वाहन को डीसी ने किया रवाना, छात्राओं से योजना का लाभ उठाने की अपील

By

Published : Jul 15, 2023, 6:52 PM IST

साहिबगंज उपायुक्त रामनिवास यादव की ओर से सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का प्रचार-प्रसार करने के लिए जागरुकता रथ को रवाना किया गया है. योजना का उद्देश्य बालिकाओं को शिक्षा से जोड़ना है.

http://10.10.50.75//jharkhand/15-July-2023/jh-sah-02-led-vahan-jh10026_15072023170100_1507f_1689420660_341.jpg
Sahibganj DC Flagged off LED Vehicle

साहिबगंज: जिले में सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ 18 वर्ष से ऊपर की आठवीं से 12वीं कक्षा तक की सभी छात्राओं को उपलब्ध कराने के लिए शनिवार से विशेष अभियान की शुरुआत की गई. यह अभियान 28 जुलाई तक चलाया जाएगा. इस विशेष अभियान के तहत जिले के सभी विद्यालयों में विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा. जहां आठवीं से 12वीं कक्षा की छात्राओं का योजना अंतर्गत रजिस्ट्रेशन किया जाएगा और आवेदन स्वीकृत किया जाएगा. इसके माध्यम से ड्रॉपआउट बच्चियों का पुनः नामांकन, 18 वर्ष पूर्ण कर चुकी छात्राओं का मतदाता सूची में नाम जुड़वाना और उनसे आवेदन कराया जाएगा.

ये भी पढ़ें-Sahibganj News: साहिबगंज की बेटी ने झारखंड राज्य स्तरीय वुशु चैंपियनशिप में रजत पदक जीता, डीसी-एसपी समेत खेल प्रेमियों ने दी बधाई

उपायुक्त ने जागरुकता के लिए एलईडी वैन को किया रवानाः इसी कड़ी में शनिवार को समाहरणालय स्थित सभागार से उपायुक्त रामनिवास यादव ने एलईडी वैन को रवाना किया. इस वैन के माध्यम से छात्राओं को सावित्रीबाई किशोरी समृद्धि योजना की जानकारी दी जाएगी और उन्हें जागरूक किया जाएगा. इस दौरान ऐसी बच्चियां जो आर्थिक तंगी के कारण विद्यालय नहीं जा पा रही हैं, ड्रॉप आउट हो चुकी हैं और आगे की पढ़ाई जारी नहीं रख पा रही हैं उन परिवारों को योजनाओं के विषय में जानकारी दी जाएगी. इस दौरान उपायुक्त के अलावे डीडीसी प्रभात कुमार बरदियार, सिविल सर्जन डॉ रामदेव पासवान, नजारत उप समाहर्ता अमर प्रसाद, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सुमन गुप्ता, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सविता सिंह, बाल संरक्षण पदाधिकारी पूनम कुमारी, विभिन्न प्रखंडों के चिकित्सा पदाधिकारी आदि उपस्थित थे.

उपायुक्त ने छात्राओं से की योजना का लाभ उठाने की अपीलःकार्यक्रम के दौरान उपायुक्त रामनिवास यादव ने जिलेवासियों से अपील की है कि राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही महत्वकांक्षी योजना का अवश्य लाभ उठाएं. उन्होंने कहा जो छात्राएं सरकारी स्कूल में आठवीं, नवमी, 10वीं, 11वीं, 12वीं में पढ़ रही हैं वह इसका लाभ उठाएं. साथ ही जो छात्राएं 18 वर्ष पूरा कर चुकी हैं वे मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाते हुए इस योजना का लाभ जरूर उठाएं. सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत बालिकाओं को 8वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

बालिकाओं को शिक्षा से जोड़ने के लिए सरकार चला रही है योजनाः बताते चलें कि झारखंड सरकार ने राज्य की बालिकाओं को शिक्षा से जोड़ने के लिए सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना चला रही है. इस योजना के तहत 8वीं और 9वीं कक्षा में पढ़ने वाली लाभार्थी लड़कियों को 2500 रुपए और 10वीं, 11वीं और 12वीं में पढ़ने वाली छात्राओं को 5000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी. इसके अलावा 18 साल की आयु पूरी कर लेने के बाद छात्राओं को 20 हजार रुपए एकमुश्त अनुदान भी दिया जाएगा. एकमुश्त अनुदान की राशि बालिकाएं अपनी उच्च शिक्षा में इस्तेमाल कर सकती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details