झारखंड

jharkhand

साहिबगंज में डॉल्फिन पर सवार मां गंगे की प्रतिमा का अनावरण, मुक्तेश्वर गंगा घाट पर प्रतिमा देखने उमड़ी भीड़

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Nov 19, 2023, 8:47 PM IST

Ganga riding on dolphin statue unveiled. नमामि गंगे फंड से साहिबगंज के मुक्तेश्वर घाट पर डॉल्फिन पर सवार मां गंगा की प्रतिमा का अनावरण किया गया. इस मौके पर राजमहल सांसद विजय हांसदा, विधायक अनंत ओझा समेत प्रशासन के टॉप अधिकारी मौके पर मौजूद रहे.

http://10.10.50.75//jharkhand/19-November-2023/jh-sah-01-maa-ganga-jh10026_19112023143653_1911f_1700384813_187.jpg
Ganga Riding On Dolphin Statue Unveiled

साहिबगंज में डॉल्फिन पर सवार मां गंगा की प्रतिमा का अनावरण करते सांसद, विधायक और अन्य.

साहिबगंज:छठ महापर्व के पावन अवसर पर रविवार की दोपहर साहिबगंज शहर के मुक्तेश्वर गंगा घाट के समीप नमामि गंगे गंगा घाट पर 12 फीट ऊंची डॉल्फिन पर सवार मां गंगा की प्रतिमा का अनावरण राजमहल सांसद विजय हांसदा, राजमहल विधायक अनंत ओझा, उपायुक्त रामनिवास यादव और डीडीसी ने संयुक्त रूप से पूजा-अर्चना कर किया. इस ऐतिहासिक पल का गवाह साहिबगंज के निवासी बने. सभी की मौजूदगी में डॉल्फिन पर सवार मां गंगा की प्रतिमा का अनावरण किया गया.

ये भी पढ़ें-साहिबगंज के बैडमिंटन खिलाड़ी आदित्य को उपायुक्त ने किया सम्मानित, अंतर महाविद्यालय बैडमिंटन प्रतियोगिता में किया था उत्कृष्ट प्रदर्शन

गंगा में रहने वाले जलीय जीवों के विषय में जान सकेंगे लोगःआज से भक्त मुक्तेश्वर धाम घाट पर मां गंगा का दर्शन कर सकेंगे और गंगा में रहने वाले जलीय जीव के विषय में भी जान सकेंगे. गौरतलब है कि यह प्रतिमा नमामि गंगे फंड से बनायी गई है. इसकी कुल लागत 23 लाख, 60 हजार आयी है. इस प्रतिमा का निर्माण करने की जिम्मेदारी टेराकोटा कलाकार अमृत प्रकाश को मिली थी. कलाकार अमृत प्रकाश ने अपने सहयोगियों के साथ मिलकर प्रतिमा का निर्माण छह माह में पूरा कर दिया है. यह प्रतिमा और दीवार टेराकोटा से बनायी गई है जो गंगा की मिट्टी में कई धातु को मिलाकर ईंट से तैयार की गई है. दर्शन करने वाले लोगों को मां गंगा के धरती पर अवतरण से लेकर ज्ञानवर्धक जानकारी टेराकोटा के माध्यम से मिल सकेगी.वहीं रात में आकर्षक लाइट से प्रतिमा और भी आकर्षक लगती है.

राजमहल विधायक ने कहाःसाहिबगंज के गंगा घाट के किनारे मां गंगा की प्रतिमा डॉल्फिन पर सवार बनायी है, जो अद्भुत है. यह कई मायनों में प्रतिमा के माध्यम से सकारात्मक संदेश जिलेवासियों को मिलेगा. दीवार जो स्टीका (ईंट) और गंगा की मिट्टी से बनायी गई है. प्रतिमा तांबा और पीतल से बनायी गई है. गंगोत्री से लेकर पश्चिम बंगाल तक अविरल निर्मल बहने वाली गंगा को कला के माध्यम से दर्शाया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details