झारखंड

jharkhand

मौसम का बदलेगा मिजाज! कल झारखंड के कई इलाकों में बारिश की संभावना, बरतें सावधानी

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Jan 3, 2024, 5:18 PM IST

Jharkhand weather update. गुरुवार को झारखंड के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है. इस दौरान वज्रपात की आशंका है. ठंड बढ़ने के कारण सावधानी बरतने की जरुरत है.

Jharkhand weather update
Jharkhand weather update

रांची: इस साल झारखंडवासियों का अबतक वैसी ठंड से सामना नहीं हुआ, जैसा आमतौर पर होता रहा है. बेशक, कुछ दिनों पहले पलामू और संथाल प्रमंडल का न्यूनतम पारा 10 डिग्री से नीचे जरुर रिकॉर्ड हुआ था लेकिन दिन के वक्त खिली धूप की वजह से लोगों को ज्यादा दिक्कत नहीं हुई. लेकिन मौसम केंद्र ने जो अनुमान जताया है उसके मुताबिक 4 जनवरी को झारखंड के कई इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान मेघ गर्जन और वज्रपात के भी आसार हैं.

4 जनवरी को राज्य के उत्तर-पश्चिम भागों यानी पलामू, गढ़वा, चतरा, कोडरमा, लातेहार और लोहरदगा के इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. इसका फैलाव 5 जनवरी को राज्य के मध्य भागों यानी रांची, बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी और रामगढ़ में भी देखने को मिल सकता है. इससे साफ है कि अगले दो दिनों में बारिश की वजह से तापमान में कमी आ सकती है. खास बात है कि अगले दो दिनों तक संबंधित जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात की भी संभावना जतायी गई है.

तापमान की बात करें तो पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस चाईबासा में और न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री गोड्डा में रिकॉर्ड हुआ है. 3 जनवरी को रांची में 10.9 डिग्री सेल्सियस, बोकारो में 10.5 डिग्री सेल्सियस, धनबाद में 8.1 डिग्री सेल्सियस , देवघर में 9.1 डिग्री, गोड्डा में 8.4 डिग्री, साहिबगंज में 8.3 डिग्री, पश्चिमी सिंहभूम में 9 डिग्री, हजारीबाग, जामताड़ा और खूंटी में भी 9 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड हुआ है. अभी तक के अनुमान के मुताबिक आने वाले तीन-चार दिनों तक न्यूनतम तापमान में कोई खास परिवर्तन नहीं होगा. लेकिन अगले दो दिनों तक आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश की वजह से दिन के वक्त भी ज्यादा ठंड महसूस होगी. इस वजह से विशेष एहतियात बरतने की जरुरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details